क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी देना होगा टैक्स, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान। ड्यूटी घटने से कपड़े, चमड़े, पॉलिश्ड डायमंड, मोबाइल फोन, चार्जर और कृषि उपकरण सस्ते होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट को विकास और नौकरियों की संभावनाओं से भरा हुआ बताया। इस साल के IPL का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगा।

03 फरवरी 2022 आज की ताजा खबर और समाचार हिंदी में
आज की ताजा खबर:
'आज से तीन महीने पहले समाजवादी विजय यात्रा अखिलेश यादव ने निकाली थी, उसके मंच से उन्होंने एक संदर्भ में सरदार पटेल की चर्चा करते हुए मोहम्मद अली जिन्ना की भी चर्चा की थी। उसमें संदर्भ ऐसा निकल रहा था कि उन्होंने दोनों की तुलना की है। भारतीय जनता पार्टी जो यहां पर सत्ता में है। और 2022 में अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रही है उसने इसे चुनावी मुद्दा बना दिया कि सरदार पटेल की तुलना मोहम्मद अली जिन्ना से करके देशभक्तों का अपमान किया है। उस मुद्दे को भाजपा तूल दे रही थी, और इसके चलते अखिलेश यादव को सफाई भी देनी पड़ी।'
यूपी चुनाव में क्यों याद आने लगे सरदार पटेल? आखिर पटेल के जरिए क्या निशाना लगा रहीं सियासी पार्टियां? इस सवाल के जवाब में ये कहना है प्रेम शंकर मिश्र, जो नवभारत टाइम्स के विशेष संवाददाता हैं। नमस्कार! आज है मंगलवार, 1 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर :

ब्रेकिंग न्यूज़ बजट 2022:
क्रिप्टो पर 30% टैक्स क्या लीगल होने की मुहर है?
अर्थशास्त्री मदन सबनवीस: सरकारी उधारी ज्यादा, महंगा हो सकता है लोन
अर्थशास्त्री झुनझुनवाला: ' सबसे जरूरी पहलू पर फोकस नहीं'
रक्षा बजट 2022 : रक्षा में आत्मनिर्भर भारत
बजट में प्रमुख घोषणाएं
चुनाव जीतने की चिंता नहीं, सरकार लाई ग्रोथ का बजट


क्रिप्टो से कमाई पर देना होगा टैक्स
क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी देना होगा टैक्स, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान। वहीं अगले साल तक अपना डिजिटल रुपया लाएगा RBI। मिडल क्लास को राहत नहीं देने के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा- दो साल से टैक्स नहीं बढ़ाया, ये क्या कम है?

मोबाइल फोन सस्ते होंगे
ड्यूटी घटने से कपड़े, चमड़े, पॉलिश्ड डायमंड, मोबाइल फोन, चार्जर और कृषि उपकरण सस्ते होंगे। वहीं विदेशी छाते की कीमतों में इजाफा होगा। सहकारी संस्थाओं पर भी अब कॉरपोरेट टैक्स की तरह 15 फीसदी टैक्स लगेगा। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया।

पीएम ने बजट को बताया शानदार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट को विकास और नौकरियों की संभावनाओं से भरा हुआ बताया। पीएम मोदी ने कहा- इस बजट से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। वहीं कांग्रेस राहुल गांधी ने कहा- बजट में युवा, सैलरी क्लास और किसानों के लिए कुछ नहीं।

IPL : मेगा ऑक्शन 12 फरवरी को

इस साल के IPL का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगा। BCCI ने ऑक्शन का हिस्सा बनने वाले 590 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की। इनमें 355 अनकैप्ड और 228 कैप्ड प्लेयर्स शामिल होंगे। क्रिस गेल और जोफ्रा आर्चर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने ऑक्शन में नाम नहीं दिया।

अमित शाह ने सराहा, ममता ने हमला बोला बजट पर
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। वहीं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, बजट में आम लोगों, बेरोजगारों के लिए कुछ नहीं। महंगाई के खिलाफ कुछ नहीं। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, MSP गारंटी कानून बनने के बाद ही किसानों को होगा फायदा।

सपा ने लखनऊ में उम्मीदवार उतारे
सपा ने लखनऊ के छह उम्मीदवारों समेत 10 प्रत्याशियों की घोषणा की, कैंट से राजू गांधी लड़ेंगे चुनाव। लखनऊ पूर्वी से पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा को दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है।

पंजाब कांग्रेस को झटका
पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जगमोहन सिंह बेटों संग आम आदमी पार्टी में हुए शामिल। टिकट नहीं मिलने की वजह से थे नाराज ।

घट रहे कोरोना केस, लेकिन मौत के आंकड़े बढ़े
देश में कोरोना के मामलों के साथ संक्रमण दर तेजी से घट रही है, लेकिन मौतों का आंकड़ा डरा रहा है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड से 38 लोगों हुई। लेकिन दिल्ली में कोरोना के केस कम हो रहे हैं। एक दिन में 2 हजार 779 नए मामले 24 घंटे में सामने आए हैं।

चुनाव प्रचार के लिए कोविड पाबंदी में मिली ढील
कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने 5 चुनावी राज्यों में राजनीतिक दलों को प्रचार में कुछ राहत दी है। खुले में 500 के बजाय अब 1000 लोगों की सभा हो सकेगी। इनडोर सभाओं में 300 की जगह 500 लोगों की इजाजत। वहीं, 10 की जगह अब 20 लोग घर-घर प्रचार कर सकेंगे।

किन राज्यों में कब से खुलेंगे स्कूल?
हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश ने भी कोविड पाबंदियों में ढील देते हुए स्कूल खोलने का फैसला किया। हिमाचल में 3 फरवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। मध्य प्रदेश में आज से स्कूल खुलेंगे। 1 से 12वीं तक सभी कक्षाएं 50% उपस्थिति के साथ होंगी। पश्चिम बंगाल में 3 फरवरी से स्कूल खुलेंगे।

अखिलेश यादव के मुकाबले पर बीजेपी ने उतारा एसपी सिंह बघेल को
समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सपा की सबसे सेफ सीट में शुमार करहल से सोमवार को नामांकन किया। बीजेपी ने अखिलेश यादव के मुकाबले पर पुराने समाजवादी एसपी सिंह बघेल को उतारकर लड़ाई को चर्चा में ला दिया है।

बसपा ने 61 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
बसपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट, 61 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान। अमेठी, रायबरेली, प्रतापगढ़ सुल्तानपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच श्रावस्ती और गोंडा से प्रत्याशियों के नाम का हुआ ऐलान।

रणजी ट्रॉफी 16 फरवरी से
रणजी ट्रॉफी का लीग चरण 16 फरवरी से पांच मार्च तक, जून में खेले जाएंगे नॉकआउट मुकाबले। टूर्नामेंट में 38 टीम भाग लेंगी। इसके मैच सभवत: अहमदाबाद, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, कटक, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद और राजकोट में खेले जाएंगे।

अब ख़बरें काम की
1. यूपी टीईटी की आंसर की पर जो उम्मीदवार आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं, वो आज ही कर दें। एक फरवरी आखिरी तारीख है। आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन करना होगा। आपत्तियों की समीक्षा गठित कमिटी करेगी।

2. हज कमेटी ने सालाना हज यात्रा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ाई। इच्छुक तीर्थयात्री 15 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन हज आवेदन फार्म भर सकते हैं।
आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट : यूपी चुनाव में क्यों याद आने लगे सरदार पटेल? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं प्रेम शंकर मिश्र से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए जॉर्ज ऑरवेल की प्रसिद्ध रचना के बारे में, जिसकी काल्पनिक दुनिया में सच बसा है। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
1984 जॉर्ज ऑरवेल: क्या यही होगा हमारा भविष्य

अब जानिए शेयर बाजार समाचार
बजट में हुई घोषणाओं से चहका शेयर बाजार। सेंसेक्स 848 अंक चढ़कर 58,862 के स्तर पर पहुंचा। वहीं निफ्टी 237 अंकों की बढ़त के साथ 17,576 पर बंद हुआ।

इतिहास में आज के दिन के बारे में
1855 में ईस्ट इंडिया रेलवे का उद्घाटन। 1881 में दिल्ली में सेंट स्टीफन कॉलेज की स्थापना। 1884 में डाक बीमा योजना की शुरुआत। 2002 में अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की आतंकवादियों ने हत्या की। 2003 में अमेरिकी स्पेसशिप क्रैश होने से भारत की कल्पना चावला समेत सातों अंतरिक्ष यात्रियों की मौत।

मौसम समाचार
फरवरी में भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम रहेगा तापमान। साथ ही सामान्य से कम बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में बारिश के सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है।

आज का सुविचार
सरदार वल्लभ भाई पटेल ने कहा था, “जब जनता एक हो जाती है, तब उसके सामने क्रूर से क्रूर शासन भी नहीं टिक सकता। इसलिए जात-पांत के ऊंच-नीच के भेदभाव को भुलाकर सब एक हो जाइए।”

Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 01 फ़रवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved