आज की ताजा खबर(Aaj Ki Taaja Khabar):यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी पर निशाना साधा। महाराष्ट्र के एक शख्स ने अपनी डॉक्टर बेटी की मौत के बाद 1 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा। मुंबई की मेट्रोपॉलिटिन कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को समन जारी किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।

03 फरवरी 2022 आज की ताजा खबर
आज की ताजा खबर:
'एक बार फिर उन्होंने मध्य वर्ग को निराश किया। मैं समझता हूं कि उनके पास ये विकल्प था कि वो खासकर निचले मध्य वर्ग को, जो निम्न मध्य वर्ग है जिसकी आय बहुत ज्यादा नहीं है। उसको छूट दे सकती थी। महिलाओं को दे सकती थीं, लेकिन उन्होंने एक तरह से लीक पर चलना पसंद किया और कोई नया जोखिम लेने या एक तरह से अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए, लोगों के हाथ में पैसा देने जैसे किसी पहल से वो बचती दिखाई पड़ीं।'

क्या केंद्र सरकार के बजट में आम मिडल क्लास के साथ अन्याय हुआ? इस सवाल पर यह कहना है आनंद प्रधान का जो, भारतीय जनसंचार संस्थान के प्रफेसर हैं। नमस्कार! आज है बुधवार, 2 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

योगी-अखिलेश में जुबानी जंग
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाम लिए बिना सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी पर निशाना साधा। योगी ने कहा- राज्य में दो लड़कों की जोड़ी दंगा कराने की साजिश के लिए आ रही है, 10 मार्च को इनकी सारी गर्मी निकल जाएगी। अखिलेश ने किया पलटवार। कहा- खून गर्म नहीं रहेगा, तो कोई जिंदा नहीं बचेगा।

1 हजार करोड़ का मुआवजा मांगा
महाराष्ट्र के एक शख्स ने अपनी डॉक्टर बेटी की मौत के बाद 1 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा। बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर करके लगाया आरोप- बेटी की मौत कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट से हुई। याचिका में कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के साथ केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों को पक्षकार बनाया गया है।

ममता बनर्जी को समन
मुंबई की मेट्रोपॉलिटिन कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को समन जारी किया। बीजेपी के एक कार्यकर्ता ने ममता पर राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगाया है। ममता ने दिसंबर में मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रगान की कुछ लाइनें बैठकर पढ़ी थी। अदालत ने ममता को दो मार्च को हाजिर होने का आदेश दिया।

उत्तराखंड में कांग्रेस का घोषणापत्र

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान प्रियंका ने उत्तराखंड स्वाभिमान प्रतिज्ञा रैली को भी संबोधित किया। प्रियंका ने कहा- राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर रसोई गैस की कीमतें 500 रुपये से ज्यादा नहीं होंगी। युवाओं को 4 लाख रोजगार दिलाए जाएंगे।

PM Narendra modi

पीएम मोदी का संबोधन
'आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था' पर पीएम नरेंद्र मोदी का बीजेपी कार्यकर्ताओं को वर्चुअल संबोधन। बोले- समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक बने। बजट की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और केमिकल फ्री बनाने के लिए बड़े कदम इस बजट में उठाए गए हैं।

covid case in india

देश में संक्रमण दर 10 फीसदी के नीचे आई
देश में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसदी के नीचे आई लेकिन मौत के आंकड़े डरा रहे। बीते 24 घंटे में सामने आए 1 लाख 61 हज़ार 386 मामले, 1733 मरीज़ों की मौत। इन आंकड़ों में केरल के बैकलॉग डेथ के 1063 मामले भी शामिल हैं। उधर, WHO का कहना है कि ओमिक्रॉन के आने के बाद से अब तक दुनियाभर में कोरोना के 9 करोड़ मामले सामने आए हैं।

निर्मला सीतारमण के बयान पर रार
निर्मला सीतारमण के 'यूपी टाइप' बयान पर सियासी रार। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी बोलीं- यह उत्तर प्रदेश की जनता का अपमान। हमको यूपी की भाषा, बोली, संस्कृति और इतिहास पर गर्व है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के राहुल गांधी को दिए जवाब को निर्मला सीतारमण ने बताया था 'यूपी टाइप'।

swami prasad

सपा की एक और लिस्ट जारी
समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्‍ट जारी की। फाजिलनगर से स्वामी प्रसाद मौर्य को मैदान में उतारा। लखनऊ की सरोजनी नगर विधानसभा सीट से अभिषेक मिश्रा होंगे प्रत्याशी, सिराथू सीट से पल्‍लवी लड़ेंगी चुनाव।

सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से
अंडर 19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी भारतीय टीम। इनमें से जो टीम जीतेगी फाइनल में उसका मुकाबला पांच फरवरी को इंग्लैंड से होगा। पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को हराकर 24 साल बाद अंडर -19 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाई है।

ख़बरें काम की
1. सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर की जारी। यह उन परीक्षाओं के लिए है जो 13 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित की गई थीं। इस संबंध में अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर मिलेगी।

2. कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद मुंबई से नाइट कर्फ्यू हटाया गया। आदेश के मुताबिक शहर में रेस्टोरेंट और थिएटर 50 फीसदी क्षमता पर खोले जा सकते हैं। स्थानीय पर्यटन स्थल और साप्ताहिक बाजार सामान्य समयानुसार खोलने की भी बात कही गई है।

आज का न्यूज पॉइंट(News Point): बजट में क्या सरकार ने अन्याय किया? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं आनंद प्रधान से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए वीर सावरकर को अलग नजरिए से देखने वाली किताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
क्या देश का बंटवारा टाल सकते थे सावरकर?

शेयर बाज़ार का हाल
सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में तेजी दिखी। चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स 695 अंक उछलकर 59,558 के स्तर पर पहुंचा। वहीं निफ्टी 203 अंक की मजबूती के साथ 17,780 पर बंद हुआ।

इतिहास में आज का दिन
1915 में देश के जाने-माने लेखक, कवि और स्तंभकार खुशवंत सिंह का जन्म। 1953 में अखिल भारतीय खादी एवं कुटीर उद्योग बोर्ड का गठन। 1971 में ईदी अमीन ने खुद को युगांडा का राष्ट्रपति घोषित किया और अगले आठ वर्ष तक देश के इतिहास के सबसे बर्बर शासन का नेतृत्व किया। 2007 में विश्व के प्रमुख जलवायु वैज्ञानिकों ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग शुरू हो चुकी है, जिसे सदियों तक रोका नहीं जा सकेगा।

मौसम समाचार
मौसम विभाग के मुताबिक 3 फरवरी तक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है। जिसके प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश। उधर, हिमाचल प्रदेश में दो से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी के आसार जताए गए हैं।

आज का सुविचार

महात्मा गांधी ने कहा था, क्रूरता का उत्तर क्रूरता से देने का अर्थ अपने नैतिक और बौद्धिक पतन को स्वीकार करना है।

आवाज़: अक्षय शुक्ला

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved