आज की ताजा खबर(Aaj ki Taza Khabar): भारत ने चीन में शुक्रवार से शुरू हो रहे विंटर ओलिंपिक्स के राजनयिक बहिष्कार का ऐलान किया। एक ऑस्ट्रेलियाई अख़बार की रिपोर्ट में दावा, गलवान पर झूठ बोला चीन ने। ओवैसी का आरोप, यूपी में हुआ जानलेवा हमला। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीन और पाकिस्तान की ओर से आने वाले ख़तरे पर अहम बयान दिया। कर्नाटक में हिजाब पर विवाद बढ़ा | SIS नेता अबू इब्राहिम की मौत से खड़े हुए कई सवाल

एक्सक्लूसिव इंटरव्यू योगी आदित्यनाथ
ताजा खबर:
'किसी स्वतंत्र देश में जो नियम कानून की मर्यादा होनी चाहिए ,वह पाकिस्तान में एग्जिस्ट ही नहीं करती है। पाकिस्तान एक आतंकवादी समर्थक देश रहा है। वह हमारे देश में आतंकवाद का बहुत बड़ा तानाबाना बुन रहा है। और देश में भी अगर कोई आतंकी घटना होती है तो वह उसमें भी शामिल रहता है।'
क्या पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं हैं? इस सवाल पर यह कहना है रिटायर्ड मेजर जनरल अशोक कुमार का। नमस्कार! आज है गुरुवार, 3 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

ब्रेकिंग न्यूज़
शुगर कंपनियों के शेयरों से बढ़ेगी रिटर्न की मिठास
क्या फेसबुक के अंत की शुरुआत हो चुकी है
टीम इंडिया! अंडर-19 से सीखो नॉकआउट जीतना
टॉप 5 पॉडकास्ट इनको सुनना बनता है
SIS नेता अबू इब्राहिम की मौत से खड़े हुए कई सवाल

विंटर ओलिंपिक्स का राजनयिक बहिष्कार किया भारत ने
भारत ने चीन में शुक्रवार से शुरू हो रहे विंटर ओलिंपिक्स के राजनयिक बहिष्कार का ऐलान किया। चीन ने गलवान घाटी में हुई सैन्य झड़प में शामिल रहे एक सैनिक को ओलिंपिक्स का टॉर्च बियरर बनाया था। इसका खुलासा होने के बाद भारत ने यह क़दम उठाया है। अमेरिका समेत कई देश पहले ही इन खेलों का डिप्लोमैटिक बायकॉट कर चुके हैं।

गलवान में चीन के 38 सैनिक मारे गए थे : रिपोर्ट
गलवान पर चीन को एक और झटका। एक ऑस्ट्रेलियाई अख़बार की रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारतीय जवानों के साथ हुई झड़प में चीन के 38 सैनिक मारे गए थे। सोशल मीडिया के रिसर्चर्स ने यह रिपोर्ट तैयार की है। बीजिंग ने आधिकारिक तौर पर 4 मौतें कबूली थीं।

ओवैसी का आरोप, यूपी में हुआ जानलेवा हमला
AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने यूपी में ख़ुद पर जानलेवा हमला होने का आरोप लगाया। ओवैसी ने दावा किया कि वह मेरठ के किठौर में एक चुनावी कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दिल्ली जा रहे थे। छिजारसी टोल प्लाजा के पास दो लोगों ने उनकी गाड़ी पर तीन-चार राउंड फायरिंग की।

सेना प्रमुख नरवणे ने किया आगाह
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीन और पाकिस्तान की ओर से आने वाले ख़तरे पर अहम बयान दिया। नरवणे ने कहा कि हम भविष्य के संघर्षों का ट्रेलर देख रहे हैं। भारत अलग तरह की, कठिन और बहुस्तरीय चुनौतियों का सामना कर रहा।

कर्नाटक में हिजाब पर विवाद बढ़ा
कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने का विवाद गरमाया। मुस्लिम स्टूडेंट्स ने इस्लाम में हिजाब को अनिवार्य बताते हुए हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। सुनवाई 8 फरवरी को होगी।

पंजाब में कांग्रेस 6 को चुनेगी सीएम फेस
पंजाब में कांग्रेस अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे का ऐलान 6 फरवरी को करेगी। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने बताया कि इस बारे में फैसला राहुल गांधी को लेना है।

राहुल की टिप्पणी पर अमेरिका का रिएक्शन
राहुल गांधी के 'चीन- पाकिस्तान' वाले बयान पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस बोले- अमेरिका इस टिप्पणी का समर्थन नहीं करता। देशों को चीन और यूएस के बीच चुनाव करने की जरूरत नहीं। यह बयान ऐसे में सामने आया है जब राहुल ने सदन में नरेंद्र मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाए और कहा- आपने चीन-पाकिस्तान को साथ ला खड़ा किया है। हम पूरी तरह से अकेले और घिरे हुए हैं।
चुनाव में सांप्रदायिकता का खेल कांग्रेस ने शुरू किया?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पेश किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेश किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड। कहा- पहले यूपी की अर्थव्यवस्था देश में 6-7वें स्थान पर थी। 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वह मात्र 5 साल में हो गया। हम प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर दो पर लाने में कामयाब हुए।

कोरोना के मामलों में फिर इजाफा
देश में कोरोना वायरस के मामलों में उतार चढ़ाव जारी। बीते 24 घंटे में सामने आए 1 लाख 72 हज़ार 433 नए मामले, 1 हज़ार 8 मरीज़ों की मौत। डेली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 10 फीसदी के पार पहुंचा। देश में फिलहाल रिकवरी दर 95.14 प्रतिशत है।

पहले वनडे में नहीं खेलेंगे केएल राहुल
वेस्टइंडीज से 6 फरवरी को होने वाले पहले वनडे मुकाबले में नहीं खेलेंगे केएल राहुल। कहा जा रहा है कि वह बहन की शादी के चलते उपलब्ध नहीं रहेंगे। हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से कारण को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन बोर्ड ने भी यह साफ किया है कि राहुल, दूसरे वनडे मैच से टीम के साथ जुड़ पाएंगे।

आज ख़बरें काम की

1.ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड पर चार्ज बढ़ाया। कैश एडवांसेस पर 2.50% लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज। चेक वापस होने पर भी कुल रकम का 2% चार्ज लगाया जाएगा। नए नियम 10 फरवरी से होंगे लागू।

2. ग्रेजुएट एप्टिट्यूट टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2022) परीक्षा स्‍थगित करने की मांग को लेकर दाखिल हुई याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट राजी। यह परीक्षा 5, 6, 12 और 13 फरवरी को आयोजित की जानी है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश भर के छात्र लंबे समय से इस परीक्षा को टालने की मांग कर रहे हैं। जिसपर अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, हिंदुओं पर पाकिस्तान में क्यों हो रहा जुल्म? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं अशोक कुमार से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए आज़ादी के मतवालों की चहेती क़िताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
आनंदमठ: हिंदुत्व की मशाल जलाई जिसने

शेयर बाज़ार समाचार
शेयर मार्केट की तेज़ी थमी। सेंसेक्स 770 अंकों की फिसलन के साथ 58 हज़ार 788 पर पहुंचा। निफ्टी 219 अंकों की गिरावट के बाद 17 हज़ार 560 पर बंद हुआ।
राकेश झुनझुनवाला ने क्यों कहा बर्बाद होगा क्रिप्टो मार्केट
इन कंपनियों के शेयरों पर भी दिखेगा LIC के IPO का असर

आज का इतिहास
1815 में पनीर बनाने का पहला कारखाना स्विटजरलैंड में खोला गया। 1970 में तलचर में भारत के पहले और विश्व के सबसे बड़े कोयला आधारित उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी गई। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का 1963 में जन्‍म। 2018 में भारत ने न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप रेकॉर्ड चौथी बार अपने नाम किया।

मौसम समाचार
दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में वृद्धि के आसार। 3 और 4 फरवरी को छिटपुट बारिश की भी संभावना। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद मौसम साफ हो जाएगा। जिसके बाद फिर से बढ़ सकती है सर्दी। सुबह और रात को सर्द हवाओं का दौर होगा शुरू।

आज का सुविचार
महान यूनानी दार्शनिक अरस्तु ने कहा था- हमें अपने अंधकार भरे समय में भी, प्रकाश की ओर ध्यान देना चाहिए।

आवाज़: अक्षय शुक्ल


Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 03 फ़रवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved