आज की ताजा खबर(Aaj ki Taza Khabar): ​दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मीटिंग में कोरोना नियमों को लेकर ढील दी गई। AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की ओर से प्रस्तावित जेड प्लस सिक्योरिटी लेने से इनकार किया। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच तेज हुई जुबानी जंग। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की।


'चीन में सत्य वही है, तथ्य वही है जोकि कम्युनिस्ट सरकार चाहती है। झूठ क्या है, सच क्या है उसमें कोई फर्क नहीं है क्योंकि जो ढांचा है वो इस तरह बनाया गया है कि उसमें सिर्फ शौर्य गाथा होती है, सिर्फ सफलता होती है। और यही एक कारण है कि जब चीन में कोई गलती होती है तो उसको ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है।'

गलवान पर चीन का झूठ एक्सपोज़ होने पर ये कहना है विष्णु प्रकाश का, जो पूर्व राजनयिक है। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

ब्रेकिंग न्यूज़:
मेटा के शेयरों में जबरदस्त गिरावट
कर्नाटक हिजाब विवाद
ISIS नेता अबू इब्राहिम की मौत

School and College

दिल्ली में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मीटिंग में कोरोना नियमों को लेकर ढील दी गई। सात फरवरी से खुलने लगेंगे स्कूल, जिम, स्पा और स्विमिंग पूल। सभी दफ्तर भी पूरी क्षमता के साथ खुले, कार में अकेले बैठने वाले शख्स के लिए मास्क लगाना जरूरी नहीं रहेगा। नाइट कर्फ्यू अब रात 10 के बजाय 11 बजे से शुरू होगा

ओवैसी ने सिक्योरिटी लेने से इनकार किया

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की ओर से प्रस्तावित जेड प्लस सिक्योरिटी लेने से इनकार किया। ओवैसी ने कहा- मेरी सिक्योरिटी मत बढ़ाइए; मुझे देश का A कैटेगरी का नागरिक बनाइए, मुझे बराबरी का हक दीजिए। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में चुनाव प्रचार के दौरान ओवैसी की गाड़ी पर गोली चलाई गई थी।

कांग्रेस-आप के जुबानी जंग तेज

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच तेज हुई जुबानी जंग। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- पंजाब में चोर रास्ते से बीजेपी की मदद कर रही आम आदमी पार्टी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया पलटवार। बोले- अगर कांग्रेस ने काम किया होता, तो मुझे राजनीति में आने की जरूरत नहीं पड़ती।

पुतिन ने चिनफिंग से मुलाकात की

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। चिनफिंग दो साल में पहली बार किसी देश के राष्ट्रपति से रूबरू मिले हैं। यूक्रेन संकट को देखते हुए दोनों नेताओं का यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। यूक्रेन मसले पर पुतिन का अमेरिका और नाटो देशों के साथ टकराव बढ़ रहा है।

योगी ने दाखिल किया नामांकन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहर सीट से नामांकन दाखिल किया। यह पहला मौका होगा, जब सीएम योगी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने नामांकन दाखिल करने के बाद 'एक फिर 300 पार' का नारा दिया।

नीट पीजी 2022 टाला गया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी 2022 छह से आठ हफ्तों के लिए टाला। 12 मार्च को होनी थी परीक्षा। फिलहाल एग्जाम की कोई नई तारीख जारी नहीं की गई है। उधर, परीक्षा स्थगित करने को लेकर दायर याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी थी। जूनियर डॉक्टर्स, नीट पीजी काउंसलिंग 2021 की तारीख के साथ हो रहे टकराव के कारण नीट पीजी 2022 को स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

yogi

सीएम योगी ने किया नामांकन
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहर सीट से किया नामांकन। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी साथ मौजूद रहे। पर्चा दाखिल करने से पहले महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में शाह बोले- विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं, बीजेपी इस बार फिर जीतेगी 300 से ज्यादा सीटें।

चीन में आज से विंटर ओलिंपिक्स
चीन में आज से शुरू हो रहे विंटर ओलिंपिक्स का भारत ने राजनयिक बहिष्कार का ऐलान किया। चीन ने गलवान घाटी में हुई सैन्य झड़प में शामिल रहे एक सैनिक को ओलिंपिक्स का टॉर्च बियरर बनाया था। इसका खुलासा होने के बाद भारत ने यह क़दम उठाया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- यह अफसोस की बात है कि चीन ओलिंपिक गेम्स के बहाने सियासत कर रहा है।

सीएम चन्नी का भांजा गिरफ्तार

पंजाब चुनाव से पहले ईडी की बड़ी कार्रवाई। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भांजे को प्रवर्तन निदेशालय ने किया गिरफ्तार। पिछले महीने हुई उनके ठिकानों पर छापेमारी के दौरान जांच एजेंसी ने आठ करोड़ रुपये जब्त किए थे। यह कार्रवाई अवैध बालू खनन के मामले में की गई थी।

ख़बरें काम की
1. कोरोना के मामलों में गिरावट के बीच ओडिशा सरकार ने राज्य भर के स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया। कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और अन्य तकनीकी शिक्षण संस्थान 7 फरवरी से खोले जाएंगे।

2. ग्रेजुएट एप्टिट्यूट टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2022) परीक्षा स्‍थगित करने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने खारिज़ की। 5, 6, 12 और 13 फरवरी को तय शेड्यूल के हिसाब से ही आयोजित होगी परीक्षा। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते परीक्षा टालने की मांग की गई थी।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट(Today News Point) है, गलवान पर क्या फंस गया चीन? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं विष्णु प्रकाश से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए सेक्स को जानने-समझने के लिए हुए प्रयोगों और दिलचस्प पड़तालों पर लिखी किताब 'बौंक' के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
बुक टॉक : बौंक : क्या-क्या नहीं किया सेक्स को जानने के लिए

शेयर बाज़ार समाचार
भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दिखी। सेंसेक्स 143 अंक टूटकर 58,644 के स्तर पर आया। वहीं, निफ्टी 44 अंकों की गिरावट के साथ 17,516 पर बंद हुआ।
क्या सिमटने लगा है फेसबुक का संसार, मेटा के शेयरों में जबरदस्त गिरावट

इतिहास में आज का दिन

1628 में शाहजहां को आगरा का सम्राट घोषित किया गया। 1922 में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन के दौरान कुछ लोगों की गुस्साई भीड़ ने गोरखपुर के चौरी-चौरा के पुलिस थाने में आग लगा दी थी। इसमें 23 पुलिस वालों की मौत हो गई थी। 1974 में गॉड पार्टिकल की खोज करने वाले भौतिकशास्‍त्री सतेंद्र नाथ बोस का निधन। सन् 2000 में पहली बार 'विश्व कैंसर दिवस' मनाया गया। इसका उद्देश्य दुनिया भर में कैंसर के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना था।

मौसम समाचार
उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा और बारिश के आसार। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते सूबे के कई हिस्सों में छाए रहेंगे बादल। दिल्ली-एनसीआर के भी कई हिस्सों में अगले दो दिन बारिश की संभावना।

आज का सुविचार

मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन ने कहा था- सच में हंसने के लिए आपको अपनी पीड़ा के साथ खेलने में सक्षम होना चाहिए।

आवाज़: अक्षय शुक्ला


Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 04 फ़रवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved