आज की ताजा खबर(Aaj ki Taza Khabar): रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण। हैदराबाद में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए नहीं पहुंचे तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव। भारत रत्न से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत नाजुक। बीजेपी की स्टार प्रचारक और इंटरनैशनल रेसलर बबीता फोगाट के काफिले पर हमला हुआ।

आज की ताजा खबर: 'भारत की विदेश नीति के लिए आगे समस्या बढ़ना स्वाभाविक है क्योंकि यह अब सिर्फ रूस और पश्चिमी देशों का मामला नहीं है। ये अब भारत से जुड़ा हुआ मामला इसलिए भी हो जाता है कि चीन लगातार, रूस का इस्तेमाल कर रहा है भारत के खिलाफ।'
यूक्रेन संकट के बीच रूस-चीन की दोस्ती का भारत पर क्या असर होगा? इस सवाल पर ये कहना है हर्ष वी पंत का, जो विदेश और रक्षा मामलों के जानकार हैं। नमस्कार! आज है शनिवार, 5 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में 11वीं सदी के संत और समाज सुधारक रामानुजाचार्य स्वामी की 216 फुट ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी' का अनावरण किया। यह अष्टधातु से बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा है।

पीएम का स्वागत करने नहीं पहुंचे सीएम
हैदराबाद में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए नहीं पहुंचे तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव। बीजेपी ने साधा निशाना। कहा- मुख्यमंत्री ने प्रोटोकॉल का पालन न करके प्रधानमंत्री का अपमान किया।

लता मंगेशकर की हालत नाजुक

भारत रत्न से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत नाजुक। उन्हें दोबारा वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत कई गणमान्य लोगों ने अस्पताल पहुंचकर उनका हालचाल लिया।

बबीता फोगाट के काफिले पर हमला
उत्तर प्रदेश के दबथुआ में बीजेपी की स्टार प्रचारक और इंटरनैशनल रेसलर बबीता फोगाट के काफिले पर हमला हुआ। बबीता घर-घर प्रचार कर रही थीं। इसी दौरान कथित तौर पर रालोद समर्थकों ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की।

मुंबई में जियो की सर्विस डाउन
मुंबई सर्कल में रिलायंस जियो की सर्विस डाउन होने से कॉलिंग और इंटरनेट सेवाएं प्रभावित। देश के कई हिस्सों में जियोफाइबर के भी ठीक से काम नहीं करने की शिकायत। करीब 4 महीने पहले भी 8 घंटे तक रिलायंस की सर्विस डाउन रही थी।

पंजाब कांग्रेस में फिर सियासी घमासान
पंजाब कांग्रेस में फिर से सियासी घमासान तेज़। राज्य में सीएम चेहरे के ऐलान से ठीक पहले भड़के नवजोत सिंह सिद्धू, कहा- इशारों पर नाचने वाला सीएम चाहता है आलाकमान। उन्होंने कहा- आलाकमान हमेशा पंजाब को कमजोर सीएम का चेहरा देना चाहता है। वे चाहते हैं कि सीएम उनके इशारों पर नाचने वाला हो।
Newscast Din Bhar-punjab cm

मनीष तिवारी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की। पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और मनीष तिवारी का नाम सूची में नहीं। इस बीच मनीष तिवारी ने तंज कसते हुए कहा- 'लिस्ट में नाम नहीं होने से हैरान नहीं हूं, हैरानी तो तब होती जब मेरा नाम होता।' पार्टी की तरफ से जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम है।

देश में कोरोना के मामलों में गिरावट
देश में कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन थम नहीं रही मौतें। बीते 24 घंटे में सामने आए 1 लाख 27 हज़ार 952 मामले। इस दौरान 1 हज़ार 59 मरीजों की जान भी गई है। डेली पॉजिटिविटी रेट घटकर 7.9 फीसदी पर आया। दिल्ली में कोरोना के 2 हज़ार 272 और महाराष्ट्र में 13 हज़ार 840 नए केस दर्ज किए गए हैं।

मोस्‍ट वांटेड आतंकी अबू बक्र यूएई में गिरफ्तार
भारतीय जांच एजेंसी को मिली बड़ी सफलता। 1993 में हुए मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट का मोस्‍ट वांटेड आतंकी अबू बक्र यूएई में गिरफ्तार। उसे जल्द ही भारत लाया जाएगा। बक्र को अंडरव‌र्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम का करीबी माना जा रहा है। 1993 में मुंबई के 12 अलग-अलग जगहों पर हुए धमाके में 257 लोग मारे गए थे और करीब 713 लोग घायल हुए थे।
Newscast DinBhar-abu bakr

जस्टिन लैंगर ने कोच पद से दिया इस्तीफा
जस्टिन लैंगर ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के चीफ कोच पद से दिया इस्तीफा। उन्होंने बतौर कोच चार साल तक टीम को अपनी सेवाएं दी। उनकी कोचिंग के दौरान ही ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 विश्वकप पर कब्जा जमाया। हाल ही में संपन्न हुई एशेज़ सीरीज़ में भी टीम ने इंग्लैंड को 4-0 से हराया था। लैंगर के इस्तीफे के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एंड्रयू मैक्डॉनल्ड को अंतरिम कोच बनाया है।
Newscast Din Bhar-justin langer

जम्मू कश्मीर और दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके
जम्मू कश्मीर और दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके। डरकर घरों से बाहर निकले लोग। तजाकिस्तान-अफगानिस्तान का सीमा क्षेत्र रहा भूकंप का केंद्र। फिलहाल किसी के जान माल के नुकसान की खबर नहीं आई है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज
अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में आज आमने-सामने होंगे भारत और इंग्लैंड। टीम इंडिया ने चार बार अपने नाम किया है वर्ल्ड कप, जबकि इंग्लिश टीम ने महज एक बार यह ट्रोफी जीती है। सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। वहीं इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में एंट्री ली है।

ख़बरें काम की
1. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) 10 वीं और 12 वीं क्लास के फर्स्ट टर्म के रिजल्ट 7 फरवरी को घोषित होंगे। कैंडिडेट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.cisce.org और cisce.org पर जाकर देख सकते हैं।

2. उत्तर प्रदेश में 6 फरवरी के बाद से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान, कहा- राज्य में बेहतर प्रबंधन के बल पर कोरोना की तीसरी लहर को नियंत्रित कर लिया गया है।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, रूस-चीन दोस्ती का क्या असर होगा भारत पर? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं हर्ष वी पंत से।

इस चर्चा के बाद जानेंगे मौसम और इतिहास में आज के दिन के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए वीर सावरकर को अलग नजरिए से देखने वाली किताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
बुक टॉक : क्या देश का बंटवारा टाल सकते थे सावरकर?

इतिहास में आज का दिन
1937 में चार्ली चैप्लिन के अभिनय से सजी पहली टॉकी ‘मॉडर्न टाइम्स’ को रिलीज किया गया। 1961 में ब्रिटिश समाचार पत्र संडे टेलीग्राफ के पहले संस्करण का प्रकाशन हुआ। 1971 मेंअपोलो 14 चांद की सतह पर उतरा। इस उड़ान के दौरान कई तरह की तकनीकी खराबियां आईं। 1985 में पुर्तगाल के विश्वप्रसिद्ध फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म। बहुत कम लोगों को पता है कि रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सांतोस अवीरो है।

मौसम समाचार

मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों में उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की आशंका जताई। राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के आसार, जारी किया गया यलो अलर्ट।

आज का सुविचार
भगत सिंह ने कहा था- जो व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ने की तैयारी कर रहा है, उसे हर एक रूढ़ीवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमें अविश्वास करना होगा और उसे चुनौती भी देनी होगी।

आवाज़: अक्षय शुक्ला

Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 05 फ़रवरी 2022 आज की ताजा खबर | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved