आज की ताजा खबर(Aaj ki Taza Khabar): स्वर कोकिला लता मंगेशकर का शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया। राजनीति, बॉलिवुड और खेल जगत की दिग्गज हस्तियों ने लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर का दर्शन करके उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 36 सीटों पर इलेक्शन अब विधानसभा चुनाव के बाद होंगे।

'अभी हम मार्केट का ग्रोथ रेट देखें तो उसे आइसोलेशन में नहीं देखना चाहिए, हमें उसे इकोनॉमी से रिलेट करना चाहिए। तो मैं यही नॉर्म से कंटिन्यू करूं। तो अगले तीन साल में मान लीजिए कि मैं बोलूं, जीडीपी अगर 13-14 टके तक बढ़ती है तो मार्केट आपका 18 से 20 टका बढ़ सकता है तो तीन से चार साल में आपको सेंसेक्स एक लाख पर मिल सकता है।'

अगले तीन-चार साल में कैसा होगा सेंसेक्स का हाल? इस सवाल पर ये कहना है अभिनंदन तुलस्यान का, जो तुलस्यान PMSके सीईओ और एमडी हैं। नमस्कार! आज है रविवार, 6 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:
ब्रेकिंग न्यूज़
लता मंगेशकर निधन वह अप्सरा थीं स्वरों की
लता मंगेशकर ने संगीत सुनने का तरीका बदल दिया

पंचतत्व में विलीन हुईं लता ताई
स्वर कोकिला लता मंगेशकर का शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर के बेटे आदित्य ने उन्हें मुखाग्नि दी। कोरोना और निमोनिया से 29 दिन तक जूझने के बाद 92 वर्षीय लता का आज सुबह देहांत हो गया था।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
राजनीति, बॉलिवुड और खेल जगत की दिग्गज हस्तियों ने लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर का दर्शन करके उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जैसे लोग शामिल ।

चन्नी होंगे कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लुधियाना में एक रैली के दौरान इसका ऐलान किया। इस घोषणा से सीएम पद पर लगातार दावा ठोक नवजोत सिंह सिद्धू को झटका लगा।

विधान परिषद चुनाव की तारीखों में बदलाव
उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 36 सीटों पर इलेक्शन अब विधानसभा चुनाव के बाद होंगे। चुनाव आयेाग ने कार्यक्रम में बदलाव किया। 15 मार्च से दोनों चरणों के नामांकन होंगे, मतदान 9 अप्रैल को होगा। विधानसभा चुनाव की वजह सियासी दलों ने तारीख बदलने का अनुरोध किया था।

भारत के सामने 177 रनों का टारगेट
वेस्टइंडीज ने पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को 177 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने 3 विकेट पर 116 रन बनाए। ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव क्रीज पर मौजूद। रोहित 60 रन, विराट कोहली 8 और ईशान किशन 28 रन बनाकर आउट हुए।

चुनाव प्रचार संंबंधी सख्तियों में ढील
कोरोना के मामलों में गिरावट के साथ चुनाव आयोग ने दी चुनाव प्रचार संबंधी सख्तियों में ढील। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इनडोर सभाओं के लिए 50% और बाहरी रैलियों के लिए 30% क्षमता की अनुमति है। हालांकि पदयात्रा, रोड शो और वाहन रैलियों पर रोक अब भी जारी रहेगी। 20 लोगों के साथ डोर टू डोर कैंपेन की भी इजाजत।

ख़बरें काम की

1.पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया। इंटरेस्ट रेट को सालाना 2.80 से घटाकर 2.75% किया गया। 3 फरवरी से लागू हो गई हैं नई दरें।

2. राजधानी दिल्ली में नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के स्‍कूल सोमवार 14 फरवरी से खोल दिए जाएंगे। सूबे के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी जानकारी। कहा- यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी टीचर वैक्‍सीनेटेड हों। कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्‍कूल 7 फरवरी से खोले जाएंगे।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, क्या एक लाख के पार होगा सेंसेक्स? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं अभिनंदन तुलस्यान से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे मौसम और इतिहास में आज के दिन के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए आज़ादी के मतवालों की चहेती क़िताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

इतिहास में आज का दिन
1890 में महान स्वतंत्रता सेनानी भारत रत्न ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान का जन्म। 1911 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रेगन का जन्म। वह इस पद पर पहुंचने वाले एकमात्र फिल्म अभिनेता थे। 1971 में अपोलो-14 के जरिए चांद पर पहुंचे एलन शेपर्ड ने दो दिन तक चांद पर चहलकदमी के दौरान एक गोल्फ़ क्लब से गोल्फ बॉल को हिट किया और चांद पर गोल्फ़ खेलने वाले पहले व्यक्ति बने।

मौसम समाचार

जम्मू-कश्मीर में बढ़ेगी ठंड, न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान है,आज यहां के कई इलाकों में बारिश या फिर बर्फबारी हो सकती है।उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना।

आज का सुविचार
महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था- जिस व्यक्ति ने कभी कोई गलती नहीं की, उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।

आवाज: अखिलेश प्रताप सिंह

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved