आज की ताजा खबर(Aaj ki Taza Khabar): ​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए विपक्षी दलों को घेरा। बिजनौर रैली में पीएम नरेंद्र मोदी के न पहुंचने को लेकर विपक्ष ने साधा निशाना। शिक्षा मंत्रालय ने शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी का नया कुलपति नियुक्त किया। दुष्कर्म और हत्या के केस में सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पैरोल मिली।

'सेवा की बातें कहने की बातें होती हैं। हर आदमी जो सियासत में आता है, वो बड़ी कुर्सी तो चाहता ही है। ये चन्नी भी चाहते होंगे। मगर बात ये है कि ऊपर की जो हाई कमान बैठी हुई है, ये कांग्रेस का शायद कल्चर रहा है कि हमेशा दो पावर सेंटर बनाकर रखे हैं उन्होंने।'
पंजाब में मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने सीएम फेस घोषित कर दिया है। पार्टी कैसे पहुंची चन्नी के नाम तक और कैसे मनाया गया सिद्धू को? इस सवाल पर यह कहना है गुरु कृपाल सिंह अश्क का, जो वरिष्ठ पत्रकार हैं। नमस्कार! आज है सोमवार, 7 फरवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

कोरोना के लिए विपक्ष जिम्मेदार : PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए विपक्षी दलों को घेरा। पीएम मोदी ने कहा- विपक्ष ने कोरोना को दलगत राजनीति के लिए प्रयोग किया; उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में कांग्रेस के पाप के चलते महामारी फैली।

बीजेपी का मौसम खराब है : जयंत

बिजनौर रैली में पीएम नरेंद्र मोदी के न पहुंचने को लेकर विपक्ष ने साधा निशाना। रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा- बिजनौर में धूप खिली है, लेकिन बीजेपी का मौसम खराब है। बीजेपी के मुताबिक- खराब मौसम के चलते PM बिजनौर नहीं आ पाएं, उन्होंने दिल्ली से ही रैली को संबोधित किया।

योगी के खिलाफ शभावती होंगी सपा की उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर शहर से उम्मीदवार का ऐलान किया। पार्टी ने दिवंगत बीजेपी नेता उपेंद्र शुक्ला की पत्नी शभावती शुक्ला को टिकट दिया। शभावती इसी साल जनवरी में सपा में शामिल हुई थीं।

शांतिश्री जेएनयू की पहली महिला कुलपति बनीं

शिक्षा मंत्रालय ने शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी का नया कुलपति नियुक्त किया। यह पहला मौका है, जब किसी महिला को जेएनयू का कुलपति बनाया गया है। शांतिश्री एम जगदीश कुमार की जगह लेंगी, जिन्हें UGC का चेयरमैन बनाया गया है।

वैक्सीन : रजिस्ट्रेशन के लिए आधार अनिवार्य नहीं

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त आधार कार्ड अनिवार्य नहीं। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी जानकारी। कुछ वैक्सीनेशन सेंटर पर आधार कार्ड के लिए दबाव बनाने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था।

गुरमीत राम रहीम को पैरोल
दुष्कर्म और हत्या के केस में सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पैरोल मिली। हरियाणा जेल विभाग ने राम रहीम के 21 दिन की फर्लो (छुट्टी) का आवेदन मंजूर किया है। उसने अपने मां की तबीयत का हवाला देते हुए छुट्टी की मांग की थी। कागजी कार्रवाई के बाद उसे आज ही सुनारिया जेल से बाहर लाया जाएगा।

kejriwal

उत्तराखंड में आप ने जारी किया घोषणापत्र

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल का ऐलान- सरकार बनने पर सूबे में देंगे 24 घंटे बिजली। 18 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने एक हज़ार रुपये भत्ता देने का भी वादा। बीजेपी, कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा- राज्य पर 60 हजार करोड़ का कर्जा है और यहां बीजेपी और कांग्रेस की सरकार रही लेकिन कोई विकास कार्य नहीं हुआ।

PM modi in bijnor

पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला
बिजनौर में आयोजित रैली में नहीं पहुंच पाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। खराब मौसम के चलते उनका दौरा रद्द किया गया जिसके बाद उन्होंने वर्चुअल तौर पर जन चौपाल को संबोधित किया। पीएम मोदी ने पहले बिजनौर की जनता से माफी मांगी और फिर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा- अपने करीबियों और अपनी तिजोरियों की प्यास बुझाते रहे नकली समाजवादी।

bhagwat

मोहन भागवत का बड़ा बयान
हरिद्वार हेट स्पीच मामले पर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS)चीफ मोहन भागवत का बड़ा बयान। बोले- धर्म संसद में दिए गए बयान 'हिंदुओं के शब्द’ नहीं थे। एक कार्यक्रम के दौरान भागवत ने कहा, वीर सावरकर का कहना था कि अगर हिंदू समुदाय एकजुट और संगठित हो जाता है तो वह भगवद् गीता के बारे में बोलेगा न कि किसी को खत्म करने या उसे नुकसान पहुंचाने के बारे में।

चीन के सामने इमरान खान ने उठाया पाकिस्तान का मुद्दा
विटंर ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने बीजिंग पहुंचे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने चीन के सामने कश्मीर का मु्द्दा उठाया। हालांकि यहां भी उन्हें आश्वसन से संतोष करना पड़ा। इमरान ने चीनी अधिकारियों को कश्मीर की हालिया घटनाओं के बारे में जानकारी दी। इसपर चीन ने स्थिति को और जटिल करने वाली किसी भी एकपक्षीय कार्रवाई के विरोध की बात कही।

ख़बरें काम की
1. जियो ने दो दिन का फ्री अनलिमिटेड प्लान देने का ऐलान किया। दरअसल, बीते शनिवार को मुंबई सर्कल में रिलायंस जियो की सर्विस डाउन हो गई थी। जिसके चलते यहां इंटरनेट की सेवाएं प्रभावित हुई थीं। देश के कई हिस्सों में ऐसी शिकायत सामने आई थी जिसके बाद अब कंपनी ने माफी मांगी है और यह बड़ा ऐलान किया है।

2. जिन लोगों की एलआईसी पॉलिसी लैप्स हो चुकी है उनके लिए कंपनी ने खास ऐलान किया है। कंपनी के मुताबिक पॉलिसीहोल्डर्स लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को 7 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच खास रिवाइवल अभियान के दौरान रिवाइव करा पाएंगे। एलआईसी की निकटतम ब्रांच के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है,पंजाब में कांग्रेस ने क्यों चुना चन्नी को? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं गुरु कृपाल सिंह अश्क से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए वीर सावरकर को अलग नजरिए से देखने वाली किताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
बुक टॉक : क्या देश का बंटवारा टाल सकते थे सावरकर?

शेयर बाज़ार का हाल
हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली दिखी। सेंसेक्स 1 हजार 23 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 57,621 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 302 अंक टूटकर 17,213 के स्तर पर आया।

इतिहास में आज का दिन
1856 में अवध के नवाब वाजिद अली शाह को ईस्ट इंडिया कंपनी ने गद्दी छोड़ने पर मजबूर किया और पूरे अवध पर कंपनी का कब्जा हो गया। 1962 में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने क्यूबा पर पूर्ण व्यापारिक प्रतिबंध लगाया। 1989 में टेनिस की दुनिया के बेताज बादशाह रहे ब्योर्न बोर्ग ने मिलान में आत्महत्या का प्रयास किया। 1992 में स्वदेश में ही निर्मित पहली पनडुब्बी 'आईएनएस शाल्की' को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

मौसम समाचार
मौसम विज्ञान विभाग ने चेताया अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सताएगी ठंड। तापमान में गिरावट के आसार। पंजाब और बिहार में भी लुढ़केगा पारा। दिल्ली और हरियाणा में घने कोहरे के आसार।

आज का सुविचार
गौतम बुद्ध ने कहा था- चाहे आप जितने पवित्र शब्द पढ़ लें या बोल लें, वो आपका क्या भला करेंगे जबतक आप उन्हें उपयोग में नहीं लाते।

आवाज़: अक्षय शुक्ला

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved