आज की ताजा खबर(Aaj ki Taaja Khabar): पेगासस मामले पर न्यू यॉर्क टाइम्स के खुलासे के बाद विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना। SBI ने 3 महीने से अधिक की गर्भवती महिला कर्मचारी को नौकरी पर नहीं रखने की गाइडलाइंस वापस ली। पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 2 लाख 35 हजार नए मरीज मिले, 871 लोगों की मौत। एश्ले बार्टी पिछले 44 साल में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बनीं।

30 जनवरी 2022 आज की ताजा खबर
ताजा खबर:
'15 जनवरी को जब परीक्षा का परिणाम निकला तो उसके बाद से कई सारे स्टूडेंट्स जो थे, वो ऑनलाइन आंदोलन चला रहे थे। लेकिन इनकी बात नहीं सुनी गई। सात आठ दिन के बाद आपने देखा होगा 23 जनवरी के बाद यह आंदोलन थोड़ा आक्रामक और कहीं कहीं जो रेल को जलाने की घटना हुईं और उसके बाद कहीं ना कहीं रेलवे को झुकना पड़ा।'

आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम को लेकर छात्रों में गुस्सा क्यों हैं? इस सवाल पर ये कहना है नरेंद्र नाथ का, जो नवभारत टाइम्स के असिस्टेंट एडिटर हैं। नमस्कार! आज है शनिवार, 29 जनवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट(Daily News)। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

ब्रेकिंग न्यूज़:
हथियारों के निर्यात में ब्रह्मोस बढ़ाएगा ताकत
नए सीईए नागेश्वरन रहे हैं नोटबंदी के समर्थक
येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या जिंदगी से जंग हार गईं


पेगासस मामले पर गरमाई सियासत
पेगासस मामले पर न्यू यॉर्क टाइम्स के खुलासे के बाद विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना। CPI (M) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा- पेगासस पर चुप्पी साधकर जुर्म स्वीकार कर रही है सरकार। वहीं, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने न्यू यॉर्क टाइम्स को 'सुपारी मीडिया' बताया। कहा- उसकी रिपोर्ट भरोसे के काबिल नहीं।

Parliament

SBI ने वापस ली गाइडलाइंस
SBI ने 3 महीने से अधिक की गर्भवती महिला कर्मचारी को नौकरी पर नहीं रखने की गाइडलाइंस वापस ली। SBI के मुताबिक- आगे होने वाली भर्तियां पुराने नियमों के आधार पर ही की जाएंगी। नई गाइडलाइंस का चौतरफा विरोध हो रहा था। दिल्ली महिला आयोग ने इसे लेकर बैंक को नोटिस भी जारी की थी।

Swati Maliwal

कोरोना के 2 लाख 35 हजार नए मरीज
कोरोना के नए मामलों में गिरावट जारी। पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 2 लाख 35 हजार नए मरीज मिले, 871 लोगों की मौत। कोविड के नए मामलों में कमी को देखते हुए राज्यों ने पाबंदियों में ढील दी। कर्नाटक में 31 जनवरी के बाद नाइट कर्फ्यू नहीं रहेगा। वहीं त्रिपुरा में 31 से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

Corona

एश्ले बार्टी ने रचा इतिहास
दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने रचा इतिहास। बार्टी पिछले 44 साल में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बनीं। उन्होंने महिला एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में अमेरिका की डेनिएल कॉलिन्स को सीधे सेटों में हराया। बार्टी ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान एक भी सेट नहीं गंवाया।

ख़बरें काम की

1. केंद्र सरकार ने दवा निर्माण सामग्री पैकेज पर क्यूआर कोड डालना अनिवार्य किया। नया नियम 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा। इससे वास्तविक और नकली दवाओं के बीच अंतर करने में मदद मिलने की उम्मीद जताई गई है।

2. प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को 28 की जगह 30 दिनों की मिलेगी रिचार्ज वैलिडिटी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने टेलीकॉम कंपनियों को दिया निर्देश। ग्राहकों से मिल रही लगातार शिकायतों के बाद लिया फैसला।

आज न्यूज पॉइंट (Today News Point): इतना गुस्सा क्यों भर गया स्टूडेंट्स में? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं नरेंद्र नाथ से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे मौसम और इतिहास में आज के दिन के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए सेक्स को जानने-समझने के लिए हुए प्रयोगों और दिलचस्प पड़तालों पर लिखी किताब 'बौंक' के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
बुक टॉक : बौंक : क्या-क्या नहीं किया सेक्स को जानने के लिए

आज का इतिहास
1528 में भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर ने मेवाड़ के राजा राणा सांगा को पराजित कर चंदेरी के किले पर कब्जा जमाया। 1916 में प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी ने फ्रांस पर पहली बार हमला किया। 1979 में भारत की पहली जंबो ट्रेन (दो इंजन वाली) तमिलनाडु एक्सप्रेस को नयी दिल्ली स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर मद्रास (अब चेन्नई) के लिए रवाना किया गया।

मौसम समाचार
राजधानी दिल्ली में इस पूरे सप्ताह नहीं होगी बारिश लेकिन हवा की वजह से ठिठुरन बढ़ने की संभावना। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर के आसार। मध्य प्रदेश के 19 जिलों में अलर्ट जारी।

आज का सुविचार
महात्मा बुद्ध ने कहा था- हजार योद्धाओं पर विजय पाना आसान है, लेकिन जो अपने ऊपर विजय पाता है वही सच्चा विजेता है।

आवाज़: अक्षय शुक्ला

Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 29 जनवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved