आज की ताजा खबर(Aaj ki Taaja Khabar): दिल्ली की एक अदालत ने बुली बाई ऐप बनाने वाले नीरज बिश्नोई की जमानत याचिका खारिज की। कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आठ प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की। BJP ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए सभी 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। कनाडा में कोरोना वैक्सीनेशन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन PM जस्टिन ट्रूडो के घर तक पहुंचा।

31 जनवरी 2022 आज की ताजा खबर
वेदों का ये ज्ञान जिंदगी बदल देगा
'सवाल उठना बिल्कुल स्वाभाविक है। अगर, सवाल नहीं उठता तो स्वीकार कर लिया जाता कि जो कुछ भी हामिद अंसारी बोल रहे हैं, भारत की सच्चाई वही है। यानी यहां मुसलमान हिंदुओं के आक्रामक राष्ट्रवाद के तले रौंदे जा रहे हैं। या मुसलमानों के मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। उन्होंने तो कहा है कि नागरिक राष्ट्रवाद हमारे देश में खत्म हो रहा है। क्या यही सच्चाई है भारत की?' पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की बातों पर सवाल क्यों उठ रहे हैं? इस बारे में यह कहना है अवधेश कुमार का, जो वरिष्ठ पत्रकार हैं। नमस्कार! आज है रविवार, 30 जनवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट (Daily News)। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

ब्रेकिंग न्यूज़:
टेनिस के बादशाह हैं राफेल नडाल
अमित पालेकर AAP के CM उम्मीदवार
समर्थकों को दोस्ती का यकीन दिला पाएंगे अखिलेश और जयंत?
बजट में करदाताओं को इनकम टैक्स में राहत दे सरकार

बुली बाई ऐप : आरोपी को जमानत नहीं
दिल्ली की एक अदालत ने बुली बाई ऐप बनाने वाले नीरज बिश्नोई की जमानत याचिका खारिज की। अदालत ने कहा- देश में महिलाओं का अपमान स्वीकार नहीं। 21 साल के नीरज को असम के जोरहट से गिरफ्तार किया गया था।

चन्नी दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे
कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आठ प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने उन्हें भदौर और श्री चमकौर साहिब से प्रत्याशी बनाया है।

मणिपुर में 60 सीटों पर उम्मीदवार घोषित
BJP ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए सभी 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह हिंगांग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को चुनाव होंगे।

कनाडाई पीएम के घर का घेराव

कनाडा में कोरोना वैक्सीनेशन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन PM जस्टिन ट्रूडो के घर तक पहुंचा। प्रदर्शनकारी ट्रक ड्राइवरों ने राजधानी ओटावा में ट्रूडो के घर का घेराव किया। पीएम अपना घर छोड़कर सीक्रेट लोकेशन पर गए।

फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पेगासस का मामला
पेगासस का मामला फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट। द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के आधार पर डील में शामिल रहे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग। अमेरिकी अखबार में छपी रिपोर्ट पर भी संज्ञान लेने का अनुरोध किया गया। इस मामले की जांच के लिए शीर्ष अदालत ने पूर्व जज की निगरानी में पहले ही एक कमेटी बना रखी है।

पीएम मोदी ने किया बापू को याद
महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर राजघाट पहुंचकर पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है। शहीद दिवस पर उन सभी महान लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने वीरतापूर्वक देश की रक्षा की।

राहुल गांधी का हिंदुत्ववादियों पर निशाना
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का हिंदुत्ववादियों पर निशाना। महात्मा गांधी को याद करते हुए ट्विटर पर लिखा- एक हिंदुत्ववादी ने गांधी जी को गोली मारी थी। सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि वे नहीं रहे। जहां सत्य है, वहां आज भी बापू ज़िंदा हैं!

rahul gandhi

जम्मू कश्मीर में पांच आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई। बडगाम और पुलवामा में अलग-अलग एनकाउंटर के दौरान मार गिराए गए पांच आतंकी। पुलिस के मुताबिक मारे गए आतंकियों में जैश ए मोहम्‍मद का कमांडर जाहिद वानी और एक पाकिस्‍तानी आतंकवादी भी शामिल।
j&k encounter

अखिलेश यादव का बीजेपी पर निशाना
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले, समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव का बीजेपी पर निशाना। कहा- 'भाजपा के आपराधिक छवि के प्रत्याशियों का शतक पूरा होने में बस एक की कमी, अब तक 99 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दे चुकी है पार्टी।'
akhilesh

देश में कोरोना का प्रकोप जारी
देश में कोरोना का प्रकोप जारी। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.34 लाख नए मामले सामने आए, 893 लोगों की मौत। पॉजिटिविटी रेट 14.50 फीसदी पर पहुंचा। लगातार दूसरे दिन देश में कोरोना से मौत के आंकड़े 800 से ज्यादा आए हैं। देश में फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 18 लाख 84 हज़ार 937 है।
सीनियर्स को रास्ता दिखा रही अंडर-19 क्रिकेट टीम

आज ख़बरें काम की

1. दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया नोटिफिकेशन। अगले सेशन से एमफिल कोर्स को बंद करने का फैसला लिया गया। नए सेशन से इस कोर्स में एडमिशन नहीं लिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत लिया है। 2022-23 से नई नीति लागू होगी।

2.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 3 महीने से अधिक की गर्भवती महिला कर्मचारी को नौकरी पर नहीं रखने की गाइडलाइंस वापस ली। SBI के मुताबिक- आगे होने वाली भर्तियां पुराने नियमों के आधार पर ही की जाएंगी। नई गाइडलाइंस का चौतरफा विरोध हो रहा था।

आज का न्यूज पॉइंट(Today News Point): हामिद अंसारी की बात पर हंगामा क्यों? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं अवधेश कुमार से।


इस चर्चा के बाद जानेंगे मौसम और इतिहास में आज के दिन के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए जॉर्ज ऑरवेल की प्रसिद्ध किताब '1984' के बारे में, जिसकी काल्पनिक दुनिया में सच बसा है। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
1984 जॉर्ज ऑरवेल: क्या यही होगा हमारा भविष्य

आज का इतिहास में
1530 में मेवाड़ के राणा संग्राम सिंह का निधन। 1903 में लॉर्ड कर्जन ने कलकत्ता के मटकॉफ हॉल में इंपीरियल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। 1948 में इस लाइब्रेरी का नाम बदलकर नेशनल लाइब्रेरी कर दिया गया। 1933 में राष्ट्रपति पॉल वान हिंडेनबर्ग ने अडोल्फ हिटलर को जर्मनी का चांसलर बनाया। 1948 में नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की।

मौसम समाचार
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश में शीतलहर से नहीं मिलेगी राहत। तापमान में गिरावट के चलते बढ़ेगी सर्दी। वहीं, महाराष्ट्र,और गुजरात के कई इलाकों में सर्द हवाएं चलने के आसार।

आज का सुविचार
गौतम बुद्ध ने कहा था- जीवन वह नहीं है जो हमें मिला है, जीवन वह है जो हम बनाते हैं।

Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 30 जनवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved