आज की ताजा खबर(Aaj ki Taaja Khabar): इलेक्शन कमीशन ने चुनावी राज्यों में जनसभा और रैलियों पर लगी रोक 11 फरवरी तक बढ़ाई। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ करहल सीट से केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी बघेल को उतारा। गुजरात में अहमदाबाद जिले के धंधुका गांव में हिंदू युवक किशन भारवाड की हत्या का मामला उग्र हुआ। पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच तनातनी बढ़ी, ममता ने धनखड़ को ट्विटर पर ब्लॉक किया।

01 फरवरी 2022 आज की ताजा खबर
'वो (जस्टिन ट्रुडो) सत्ता में 2015 से हैं। पर उनकी कुछ पॉलिसी ऐसी हैं जैसे पिछले साल इन्होंने जबरदस्ती कनाडा को चुनाव में डाल दिया था तो उससे लोगों में रोष है। मुझे लगता है कनाडा में ऐसा बड़ा प्रदर्शन होने की संभावना कम थी और हकीकत यह है कि सरकार अब चिंतित है'।

कनाडा में कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम ट्रुडो के फैसले पर हो रहे प्रदर्शन के बारे में यह कहना है विष्णु प्रकाश का जो, पूर्व राजनयिक हैं। नमस्कार! आज है सोमवार, 31 जनवरी और आप सुन रहे हैं डेली न्यूज़कास्ट। पूरी बात सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक्त की बड़ी ख़बरों पर:

चुनावी रैलियों पर पाबंदियां जारी रहेंगी
इलेक्शन कमीशन ने चुनावी राज्यों में जनसभा और रैलियों पर लगी रोक 11 फरवरी तक बढ़ाई। हालांकि, कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए सियासी दल 1 हजार लोगों के साथ रैली कर सकेंगे। इनडोर सभाओं में 500 लोगों के बैठने की इजाजत होगी। वहीं, प्रत्याशी के साथ डोर टु डोर कैंपेन में 20 लोग जा सकेंगे।

अखिलेश के खिलाफ लड़ेंगे केंद्रीय राज्य मंत्री
बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ करहल सीट से केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी बघेल को उतारा। आगरा से सांसद बघेल ने अखिलेश के नामांकन दाखिल करने के बाद अपना नामांकन दाखिल किया। मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री काल में बघेल उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उठा चुके हैं।

हिंदू युवक की हत्या का मामला उग्र हुआ
गुजरात में अहमदाबाद जिले के धंधुका गांव में हिंदू युवक किशन भारवाड की हत्या का मामला उग्र हुआ। हत्या के छठवें दिन भी अहमदबाद के कई हिस्सों में बंद के हालात। राजकोट में भीड़ के हिंसक हो जाने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। धर्म को लेकर कथित तौर पर विवादास्पद टिप्पणी करने पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने किशन की हत्या कर दी थी।

ममता ने धनखड़ को ट्विटर पर ब्लॉक किया
पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच तनातनी बढ़ी। ममता ने धनखड़ को ट्विटर पर ब्लॉक किया। मुख्यमंत्री के मुताबिक- वह राज्यपाल के ट्वीट्स से परेशान थीं। ममता ने धनखड़ पर राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को धमकाने का आरोप भी लगाया।

इकोनॉमिक सर्वे लोकसभा में पेश
देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ संसद का बजट सत्र। दोनों सदनों को संबोधित करने के दौरान महामहिम ने केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को सराहा। कहा- भारत में चल रहा दुनिया का सबसे बड़ा सबसे बड़ा खाद्य वितरण अभियान। राष्ट्रपति के संबोधन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमिक सर्वे लोकसभा में पेश किया। 2022-23 में 8-8.5 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर (GDP) का अनुमान।

पीएम मोदी की सांसदों और पार्टियों से अपील
पीएम नरेंद्र मोदी की सांसदों और राजनीतिक दलों से बजट सत्र को फलदायी बनाने की अपील। कहा- चुनाव तो चलते रहेंगे, लेकिन बजट सत्र पूरे वर्ष भर का खाका खींचता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसे फलदायी बनाएं। पीएम मोदी ने मीडिया से बातचीत के दौरान पॉलिटिकल पार्टियों से अच्छे मकसद के साथ चर्चा की अपेक्षा जताई।
Newscast DinBhar-modi

कोरोना के मामलों में गिरावट लेकिन डरा रहे मौत के आंकड़े
कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट लेकिन मौत के आंकड़े डरावने। पिछले 24 घंटों में 2 लाख 09 हज़ार 918 नए केस, 959 मरीजों की मौत। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में फिलहाल संक्रमण से ठीक होने की दर 94.37 प्रतिशत और डेली पॉजिटिविटी रेट 15.77 फीसदी है।
Newscast DinBhar-corona

नॉमिनेशन के लिए निकेल अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने करहल सीट नामांकान दाखिल किया। बीजेपी को चुनौती देते हुए अखिलेश बोले- ये चुनाव अगली सदी का इतिहास लिखेगा। लोगों से कहा- 'नकारात्मक राजनीति को हराएं भी, हटाएं भी।'
Newscast DinBhar-akhilesh

दो जगह से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी
पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की अंतिम सूची। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को चमकौर साहिब के बाद अब भदौर सीट से भी बनाया उम्मीदवार। इस ऐलान के बाद आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल साधा निशाना,कहा- हमारे सर्वे के मुताबिक़ सीएम चन्नी चमकौर साहिब से हार रहे हैं। कांग्रेस ने उन्हें दो सीटों से उतारा है इसका मतलब, हमारा सर्वे सच है?

राफेल नडाल ने रचा इतिहास

स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने रचा इतिहास। जीता करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम। रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर जमाया ऑस्ट्रेलियन ओपन- 2022 पर कब्जा। नडाल ने रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच को पछाड़कर यह रेकॉर्ड अपने नाम किया। वह मेंस सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

तेजस्वी प्रकाश ने जीता बिग बॉस

टीवी एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश बनीं रिएलिटी शो बिग बॉस सीजन-15 की विनर। उन्हें 26 प्रतिशत वोट मिले थे। 24 फीसदी वोटिंग के साथ प्रतीक सहजपाल रहे दूसरे नंबर पर। तेजस्वी प्रकाश, प्रतीक सहजपाल, करण कुंद्रा और शमिता शेट्टी के बीच था अंतिम मुकाबला।

ख़बरें काम की
1. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश की सभी यात्री और स्‍कूली बसों में फायर डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम लगाने की घोषणा की। फिलहाल यह टाइप-3 की कैटगरी के अंतर्गत आने वाली लंबी दूरी की बसों में लगाया जाएगा। मंत्रालय का कहना है कि इससे बस में आग लगने की घटनाओं में कमी आएगी और लोग सुरक्षित सफर कर सकेंगे।

2.मध्य प्रदेश में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद इसपर लिया जाएगा फैसला। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश सरकार ने 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल और छात्रावास 31 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, कनाडा में टीके पर कैसा बवाल? पूरी तस्वीर समझने के लिए बात करते हैं विष्णु प्रकाश से।

इस चर्चा के बाद जानेंगे शेयर बाजार के बारे में, लेकिन कहीं जाइएगा नहीं। इसके बाद 'बुक टॉक' में सुनिए वीर सावरकर को अलग नजरिए से देखने वाली किताब के बारे में। सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
क्या देश का बंटवारा टाल सकते थे सावरकर?

शेयर बाज़ार का हाल
बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार में शानदार तेजी दिखी। सेंसेक्स 814 अंक बढ़कर 58,014 के स्तर पर पहुंचा। वहीं, निफ्टी 231 अंकों की उछाल के साथ 17,339 पर बंद हुआ।

इतिहास में आज का दिन
1561 में मुग़ल बादशाह अकबर के संरक्षक और मुगल सल्तनत के सेनापति बैरम ख़ां की हत्या। 1893 में कोका कोला ट्रेडमार्क का अमेरिका में पहली बार पेटेंट कराया गया। इसे दुनिया के सबसे महंगे ट्रेडमार्क में गिना जाता है। 1958 में अमेरिका ने पहले अंतरिक्ष यान के तौर पर एक्सपलोरर-1 को अंतरिक्ष में भेजा। इसके साथ ही अमेरिका अंतरिक्ष होड़ में शामिल हो गया।

मौसम समाचार
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में धूप निकलने से राहत, कम हुई ठंड। मौसम विभाग के मुताबिक तीन फरवरी तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही फिर से सर्दी बढ़ने के आसार हैं। अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना। दो से चार फरवरी के बीच दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश।

आज का सुविचार
अमेरिकी लेखक विलियम आर्थर वार्ड ने कहा था- अवसर सूर्योदय की तरह होता है। अगर आप ज्यादा देर तक इंतजार करेंगे, तो उसे गंवा देंगे।

आवाज़: अक्षय शुक्ला


Web Title:

आज की ताजा खबर | Today Latest News In Hindi | हिंदी समाचार | Latest Audio News In Hindi | Podcast In Hindi | Hindi News (हिंदी न्यूज़) | आज के मुख्य समाचार हिंदी में | 31 जनवरी 2022 आज की ताजा खबर | Daily Morning News in Hindi | Breaking News in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved