भारत के पास पाकिस्तान से बदला लेने का मौका। कप्तान बदलने को लेकर बीसीसीआई हुआ ट्रोल।कोहली को रैंकिंग में विराट नुकसान।निकोलस के तूफान में उड़ा बांग्लादेश।युवी से भी एक कदम आगे निकले हार्दिक। इन खबरों के साथ जानेंगे खेल से जुड़ी अन्य अहम खबरें और इतिहास से जुड़ी घटना के बारे में।

भारत के पास बदला लेने का मौका

टीम इंडिया को जल्द ही पाकिस्तान से टी-20 विश्व कप में मिली हार का बदला लेने का मौका मिलने वाला है। एशिया कप 2022 में भारत का सामना पाकिस्तान से होना है। यह मैच 28 अगस्त को हो सकता है। एशिया कप 2022 की मेजबानी श्रीलंका को मिली है। पहले अटकलें लगाई जा रहीं थी कि श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट की वजह से यह टूर्नामेंट यूएई में हो सकता है, लेकिन अब यह टूर्नामेंट श्रीलंका में ही तय शेड्यूल के अनुसार खेला जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डिसिल्वा ने एशियन क्रिकेट काउंसिल को भी इसके लिए राजी कर लिया है। इस बार एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, क्योंकि इसके बाद टी-20 विश्व कप का भी आयोजन होना है। भारत इस टूर्नामेंट में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा। 27 अगस्त से मुख्य दौर के मुकाबले शुरू होंगे। इससे पहले क्वालीफाइंग राउंड खेला जाएगा।

रोहित के नाम शानदार रेकॉर्ड
टीम इंडिया ने 7 जुलाई को साउथम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन से जीत हासिल की। इस जीत में हार्दिक पंड्या ने अहम भूमिका निभाई। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने भी इतिहास रच दिया। वह टी-20 इंटरनेशनल में लगातार 13 जीत हासिल करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। रोहित के विराट कोहली से बागडोर संभालने के बाद से भारतीय टीम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अब तक बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हिटमैन ने कप्तान के रूप में जो 13 जीत हासिल की हैं, उसमें भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसी टीमों को मात दी है।

कप्तान बदलने को लेकर बीसीसीआई हुआ ट्रोल
भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सीरीज के मुताबिक अगल-अलग खिलाड़ियों को सौंपी जा रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में अब शिखर धवन को कप्तान बनाए जाने के बाद बीसीसीआई की जमकर आलोचना हो रही है। धवन सातवें खिलाड़ी हैं, जो इस साल भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। सात महीने के अंदर सात खिलाड़ी भारत की कप्तानी कर चुके हैं और टीम के नियमित कप्तान ने अब तक विदेश में कोई मैच नहीं खेला है। इसके बाद सोशल मीडिया पर बीसीसीआई का जमकर मजाक बनाया जा रहा है। फैंस का कहना है कि बीसीसीआई आलू-प्याज बेचने की तरह कप्तानी बांट रही है।

कोहली को रैंकिंग में विराट नुकसान
भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में काफी उलटफेर हुए हैं। विराट कोहली 6 साल में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हुए हैं। उन्हें चार स्थान का नुकसान हुआ है। अब वे 13वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, ऋषभ पंत ने पहली बार टॉप 10 में जगह बनाई है। जॉनी बेयरस्टो ने भी टॉप 10 में जगह बना ली है। इंग्लैंड के जो रूट पहले पायदान पर बने हुए हैं। विराट पिछले ढाई साल में एक शतक नहीं लगा पाए हैं। इसी वजह से उन्हें आईसीसी रैंकिंग में भारी नुकसान हुआ है। अब उनके पास 714 रेटिंग प्वाइंट हैं और वो नौवें स्थान से 13वें स्थान पर लुढ़क गए हैं।

निकोलस के तूफान में उड़ा बांग्लादेश
कप्तान निकोलस पूरन के 39 गेंद में नाबाद 74 रन की मदद से वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को तीसरे टी-20 मैच में पांच विकेट से जीत दिलाकर सीरीज 3-0 से जीत ली। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 163 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने दस गेंद बाकी रहते पांच विकेट पर 169 रन बना लिए। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। लिटन दास और अफीफ हुसैन ने ओडियन स्मिथ के ओवर में 20 रन निकालकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 57 रन की साझेदारी को हेडन वॉल्श ने तोड़ा जब लिटन ने पॉइंट पर कैच थमाया। उन्होंने 41 गेंद में 49 रन बनाए। वॉल्श ने 19वें ओवर में महमूदुल्लाह को 22 के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। जवाब में वेस्टइंडीज को स्पिन आक्रमण का संभलकर सामना करना पड़ा। सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स ने 38 गेंद में 55 रन बनाए। वेस्टइंडीज का स्कोर सातवें ओवर में तीन विकेट पर 43 रन था जब मायर्स और पूरन क्रीज पर थे। दोनों ने 8.3 ओवर में 85 रन की साझेदारी की।

युवी से भी एक कदम आगे निकले हार्दिक
हार्दिक पंड्या (33 गेंदों में 51 रन) के शानदार अर्धशतक और घातक गेंदबाजी (4 ओवर में 4 विकेट) की मदद से भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन से जीत हासिल की। दोनों टीमों के बीच गुरुवार देर रात ‘द रोज बाउल’ स्टेडियम में पहला टी20 मैच खेला गया। इस मैच में पंड्या ने एक खास रेकॉर्ड भी अपने नाम किया। हार्दिक इस दौरान टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अर्धशतक जड़ने के साथ चार विकेट चटकाने वाले दुनिया के सिर्फ 12वें क्रिकेटर बने। आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों में वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ पांचवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन, अफगानिस्तान के समीउल्लाह शिनवारी और पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने यह कारनामा किया है। भारत के लिए युवराज सिंह 2009 में हाफ सेंचुरी लेने के अलावा 3 विकेट झटके थे। इस तरह वह युवी से एक कदम आगे निकल गए हैं।

बकरीद से पहले अकमल का बकरा चोरी
पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज कामरान अकमल को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब घर से उनका बकरा चोरी हो गया। अकमल यह बकरा ईद उल-अजहा के मौके पर कुर्बानी देने के लिए खरीदकर लाए थे। बकरीद इस साल रविवार, 10 जुलाई को है, लेकिन इससे दो दिन पहले ही पाकिस्तानी क्रिकेटर के घर से बकरा चोरी हो गया। यह बकरा लाहौर में एक निजी हाउसिंग सोसाइटी में अकमल के घर के बाहर बंधा हुआ था, तभी तड़के चोरों ने बकरा चुरा लिया।

आने वाले दिनों में होने वाले मुकाबले
- आज भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। पहला मैच भारत ने 50 रन से जीत लिया है। इसके साथ ही उसने सीरीज में 1-0 से लीड बना ली है।
- बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज समाप्त हो गई है। इसमें कैरेबियाई देश ने 3-0 से जीत दर्ज की। अब 10 जुलाई को दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मैच खेला जाएगा।
- 10 जुलाई को ही न्यूजीलैंड की टीम पहले वनडे में आयरलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी।
- 10 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा।

9 जुलाई : जब टेस्ट मैच में बरसने लगे चौके
टेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप होने के साथ-साथ सबसे धीमा प्रारूप भी है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज समय लेकर संयम के साथ पारी आगे बढ़ाने में विश्वास रखते हैं। हालांकि, टी-20 के आने के बाद बल्लेबाजों ने अपनी शैली बदली है, लेकिन आज भी पिच पर टिके रहने को ही टेस्ट मैच कहते हैं। आज एक ऐसे बल्लेबाज की चर्चा करते हैं, जिन्होंने उस जमाने में धुआंधार पारी खेली जब टी-20 का नाम नहीं था। जॉन एडरिच, इंग्लैंड का एक ऐसा बल्लेबाज जिसके दौर में बेशक टी-20 क्रिकेट नहीं था, लेकिन वनडे क्रिकेट शुरू होने से छह साल पहले 9 जुलाई 1965 को इस खिलाड़ी ने दुनिया को दिखाया था कि आखिर धुआंधार बल्लेबाजी क्या होती है। वह, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 1965 में लीड्स में खेले गए टेस्ट सीरीज के मैच थे। उस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड का पहला विकेट महज 13 रन के अंदर बॉब बार्बर के रूप में गिर गया था, लेकिन उसके बाद शुरू हुआ दूसरे ओपनर जॉन एडरिच का कहर। जॉन ने 532 मिनट बल्लेबाजी की, जिस दौरान 450 गेंदें खेलते हुए नाबाद 310 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी में रेकॉर्ड 52 चौके और 5 छक्के शामिल थे। यानी उनकी पारी के 238 रन (77 फीसदी) बाउंड्री के जरिए आए। ये किसी भी टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री जड़ने का विश्व रेकॉर्ड है, जो आज तक कायम है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व दिग्गज ओपनर वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है, जिन्होंने लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में 247 गेंदों में 254 रनों की ताबड़तोड़ टेस्ट पारी खेली थी। उनकी उस पारी में 47 चौके और 1 छक्का शामिल था।


10 जुलाई को होता है लिटिल मास्टर का जन्मदिन
लिटिल मास्टर के तौर पर सचिन तेंदुलकर का नाम काफी मशहूर है। हालांकि, टीम इंडिया को 10 जुलाई के दिन एक और लिटिल मास्टर मिला, जिससे दुनिया के दिग्गज गेंदबाज भी खौफ खाते थे। उनकी बल्लेबाजी इतनी शानदार थी कि तब के समय में सबसे खतरनाक गेंदबाजी लाइनअप से लैस वेस्टइंडीज की टीम भी उस बल्लेबाज को जल्द से जल्द आउट करना चाहती थी। जी हां, आज सुनील गावस्कर अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने कई उपलब्धियां अपने नाम दर्ज कीं। कुछ रेकॉर्ड उनके ऐसे हैं जो आज तक नहीं टूट पाए। टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन पूरे करने का करिश्मा लिटिल मास्टर गावस्कर ने किया था। वह उस समय बिना हेलमेट लगाए खेलते रहे, जब वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाजों की गेंदें कान के पास सीटी बजाते निकलती थीं। गावस्कर ने मार्च 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले डेब्यू टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 65 और दूसरी इनिंग्स ने 67 रन बनाए। यह मैच भारत सात विकेट से जीतने में सफल रहा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर ने 774 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। पूरी दुनिया में आज भी कोई बल्लेबाज अपनी डेब्यू सीरीज में इतने रन नहीं बना पाया है। साथ ही वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का करिश्मा किया।

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved