Sports News Today: श्रीनाथ और भुवनेश्वर के क्लब में शामिल हुए बुमराह।वनडे में शमी के 150 विकेट पूरे। पहले वनडे में नहीं खेले विराट। वकार की भविष्यवाणी, टी-20 वर्ल्ड कप जीतेगी यह टीम।6 साल के लंबे इंतजार के बाद श्रीलंका ने टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया। फराह ने अपने असली नाम का किया खुलासा। क्यों वायरल हो रहे हैं द ग्रेट खली? इन खबरों के साथ जानिए खेल जगत की अहम सुर्खियां और इतिहास की अहम घटनाओं के बारे में।

श्रीनाथ और भुवनेश्वर के क्लब में शामिल हुए बुमराह
इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपाया। मंगलवार के मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने आठ ओवर के अंदर आधी इंग्लिश टीम को पवेलियन भेज दिया। इस दौरान बुमराह ने एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली। साल 2002 से किसी वनडे मैच के शुरुआती 10 ओवर के अंदर चार विकेट लेने वाले बुमराह तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले 2003 में जोहान्सबर्ग में श्रीलंका के खिलाफ जवागल श्रीनाथ ने ऐसा किया था। उसके 10 साल बाद 2013 में भुवनेश्वर कुमार ने पोर्ट ऑफ स्पेन में श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती 10 ओवर में चार विकेट झटक लिए थे

वनडे में शमी के 150 विकेट पूरे
पहले वनडे में मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को 30 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। इसके साथ ही वनडे में शमी के 150 विकेट पूरे हो गए। वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने। उन्होंने 80 वनडे मैच में अपने 150 विकेट पूरे किए हैं।

पहले वनडे में नहीं खेले विराट
भारत के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में खेलने नहीं उतरे। विराट ग्रोइन की समस्या के कारण टीम से बाहर हो गए। वे टी-20 सीरीज और वनडे सीरीज के बीच के समय में पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका के साथ लंदन में घूमते नजर आए। विराट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं।

वकार की भविष्यवाणी, टी-20 वर्ल्ड कप जीतेगी यह टीम
अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। इसके लिए सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पाकिस्तान की टीम भी काफी तैयारी कर रही है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और कोच वकार यूनुस ने टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर भविष्यवाणी की है और बताया है कि पाकिस्तान की टीम खिताब जीतेगी। उन्होंने पाकिस्तान को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना है। वकार ने कहा है कि इस साल भी पाकिस्तान के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के अच्छे चांसेस हैं।

श्रीलंका ने रचा इतिहास
6 साल के लंबे इंतजार के बाद श्रीलंका ने टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। उसने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में कंगारू टीम को पारी और 39 रन से हराया। मैच के चौथे दिन सोमवार को गॉल स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम ने इतिहास रचा। उसने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में पारी के अंतर से हराया है। इस जीत का उसे फायदा भी हुआ। वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया। वहीं, हार के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला स्थान गंवाना पड़ा है। वह अब 70 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका 71.43 फीसदी अंक के साथ शीर्ष पर है। भारत 52.08 फीसदी अंक के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गया है। श्रीलंका की इस ऐतिहासिक जीत ने भारत के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

पहले वनडे में बांग्लादेश जीता
बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बांग्लादेश ने 6 विकेट से अपने नाम किया। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज के दौरे पर यह बांग्लादेश की पहली जीत है। इससे पहले दो टेस्ट मैच की सीरीज में बांग्लादेश को 0-2 और तीन टी-20 मैच की सीरीज में भी 0-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

क्यों वायरल हो रहे हैं द ग्रेट खली?
WWE के पूर्व चैंपियन द ग्रेट खली यानी दलीप सिंह राणा सुर्खियों में बने हुए हैं। उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह टोल प्लाजा कर्मचारियों से भिड़ते नजर आ रहे थे। दावा किया जा रहा था कि खली से आईडी कार्ड मांगने पर वह भड़क उठे और थप्पड़ जड़ दिया। अब खली ने अपनी सफाई में एक और वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह अपना पक्ष रखते नजर आ रहे हैं। वीडियो में खली कहते हैं, 'कल, पंजाब के फिल्लौर के टोल टैक्स कर्मचारी ने मेरी कार रोकी और सेल्फी के लिए दुर्व्यवहार करने लगे। जब मैंने सेल्फी लेने से इनकार किया, तो उन्होंने बेरहमी से नस्लवादी टिप्पणियां कीं, बुरे शब्दों का भी इस्तेमाल किया।

फराह ने अपने असली नाम का किया खुलासा
चार बार के ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह ने खुलासा किया है कि उन्हें जिबूती से गैरकानूनी तरीके से किसी अन्य बच्चे का नाम देकर ब्रिटेन लाया गया था। बीबीसी के डॉक्यूमेंट्री ‘द रीयल मोहम्मद फराह’ में 39 साल के फराह ने कहा, 'सच यह है कि मैं वह नहीं हूं जो आप सोच रहे हैं मैं हूं।' उन्होंने कहा कि उनके बच्चों ने उन्हें अतीत के बारे में सच बताने के लिए प्रेरित किया। फराह ने बीबीसी से कहा, 'वास्तविक कहानी यह है कि मेरा जन्म सोमालिया के उत्तर में सोमालीलैंड में हुसैन अब्दी कहीन के रूप में हुआ। अतीत में मैंने जो भी कहा हो उसके बावजूद मेरे माता-पिता कभी ब्रिटेन में नहीं रहे। जब मैं चार साल का था तो गृहयुद्ध में मेरे पिता मारे गए, इससे एक परिवार के रूप में हम टूट गए। मैं अपनी मां से बिछड़ गया और मुझे ब्रिटेन लाया गया, गैरकानूनी तरीके से एक अन्य बच्चे मोहम्मद फराह के नाम के साथ।'

अब कॉमनवेल्थ की तैयारी
बीसीसीआई ने कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। 28 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित इन गेम्स में हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया को लीड करेंगी। जबकि स्मृति मंधाना उपकप्तान होंगी। टीम इंडिया बर्मिंघम में होने जा रहे इस मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में अपने अभियान का आगाज 29 जुलाई से करेगी। उसका पहला मुकाबला वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। बोर्ड ने गेम्स के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। टॉप ऑर्डर में स्मृति मंधाना के साथ शेफाली वर्मा, एस. मेघना और यास्टिका भाटिया हैं। जबकि मिडिल ऑर्डर में स्नेह राणा, पुजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा और कप्तान कौर जैसी ऑलराउंडर हैं। हरलीन देओल, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्स भी हैं।

जानिए आने वाले मुकाबलों के बारे में
- आज वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच दूसरा वनडे मैच खेला जाएगा। पहले वनडे में बांग्लादेश ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।
- 14 जुलाई को इंग्लैंड और भारत के बीच दूसरा वनडे मैच खेला जाएगा।
- 14 जुलाई को ही जिंबाब्वे और अमेरिका के बीच भी एक मैच खेला जाना है।
- 15 जुलाई को न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा।

जब गांगुली ने लॉर्ड्स पर लहराई थी टी-शर्ट
करीब 20 साल पहले आज ही का दिन था जब भारत ने लॉर्ड्स पर इतिहास रचा था। नेटवेस्ट ट्रॉफी में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम खेल रही थी। ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट के तब के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी। इस खिताब को भारत की झोली में डालने में युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ की भूमिका अहम थी। हुआ यूं था कि क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर खेले गए फाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी। इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 325 रन बनाए। भारत की तरफ से जहीर खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, आशीष नेहरा और अनिल कुंबले को 1-1 विकेट मिला। 326 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की।

पारी का आगाज करने उतरे सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की। गांगुली 60 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे दिनेश मोंगिया कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच वीरेंद्र सहवाग पर भी दबाव बढ़ा और वह 45 रन बनाकर चलते बने। 146 रन पर भारत के पांच विकेट आउट हो गए। सभी दिग्गज पवेलियन में थे और निगाहें पिच पर। किसी को विश्वास नहीं था कि छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए युवराज और मोहम्मद कैफ इतिहास रच देंगे। इन दोनों बल्लेबाजों ने 121 रनों की साझेदारी कर भारत को संकट से उबारा। युवी ने 69 रनों की पारी खेली। वहीं, कैफ ने 87 रनों की नाबाद पारी खेली। कैफ को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। इसी मैच में जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टी-शर्ट उतारकर हवा में लहराई थी।

घेरलू क्रिकेट का स्टार जो नहीं कर पाया इंटरनैशनल में कमाल

क्रिकेट को करीब से जानने वाले उत्पल चटर्जी को तो जरूर जानते होंगे। एक ऑर्थोडॉक्स स्पिनर जिनके बारे में कहा जाता है कि भारतीय टीम से बुलावा आने के इंतजार में ही उनका करियर समाप्त हो गया। आज उनका जन्मदिन है। घरेलू क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज चटर्जी स्पिन गेंदबाजी की मददगार पिच में बेहद घातक साबित होते थे। उन्होंने वर्ष 1995 में एशिया कप के दौरान अपने 2 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ नाकाम साबित हुए, जिसके कारण उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका दोबारा नहीं मिला पाया। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने 504 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेला और 1995 में भारत के लिए तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वह बंगाल के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 500 से अधिक प्रथम श्रेणी विकेट लिए हैं। उन्होंने 1999-2000 के रणजी ट्रॉफी सीजन में 52 विकेट लिए थे।

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved