टीम इंडिया का ऐलान, टी-20 में रोहित का वापसी। ऋषभ पंत और जडेजा के नाम रहा बर्मिंघम टेस्ट का पहला दिन। इंग्लैंड के वनडे और टी-20 कप्तान बने बटलर।हेलमेट में कैमरा लगाकर क्यों मैदान पर उतरेंगे ओली पोप? केएल राहुल ने जर्मनी में सर्जरी कराने के बाद अपनी तस्वीर शेयर की। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने एक और रेकॉर्ड अपने नाम किया। इन खबरों के साथ जानेंगे खेल से जुड़ी अन्य अहम खबरें और इतिहास से जुड़ी घटना के बारे में।

ऋषभ पंत और जडेजा के नाम रहा बर्मिंघम टेस्ट का पहला दिन
ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा के नाम रहा बर्मिंघम टेस्ट के पहला दिन। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी और भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 98 रन के स्कोर पर ही टीम इंडिया इसके बाद पंत और जडेजा ने छठे विकेट लिए 222 रनों की साझेदारी की। पंत 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत ने 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए हैं।

टीम इंडिया का ऐलान, टी-20 में रोहित का वापसी
बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी-20 टीम में वापसी हुई है। वहीं, अर्शदीप सिंह को वनडे में पहली टीम में शामिल किया गया है। पहले टी-20 के लिए विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को नहीं चुना गया है। ये पांचों खिलाड़ी टेस्ट मैच की टीम में शामिल हैं। रोहित कोरोन संक्रमित होने के कारण टेस्ट में नहीं खेल रहे। पहले टी-20 के लिए चुने गए ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और अर्शदीप सिंह को दूसरे और तीसरे टी-20 के लिए नहीं चुना गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के क्या है मायने
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच चल रहा है। अगर भारतीय टीम यह टेस्ट जीत जाती है तो सीरीज भी 3-1 से उसके नाम हो जाएगी। इसका मतलब होगा कि 15 साल बाद भारतीय टीम इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतेगी। भारत ने आखिरी बार 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद 2011, 2014 और 2018 में खेली गई सीरीज में भारत को बुरी तरह हार झेलनी पड़ी थी। बर्मिंघम में हार की स्थिति में भी भारत के पास एक तसल्ली वाली बात होगी। तब सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो जाएगी।

एजबेस्टन में भारत का रेकॉर्ड खराब
भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच शुरू हो चुका है। एजबेस्टन में भारतीय टीम 1967 से लेकर 2018 के बीच कुल सात टेस्ट मैच खेल चुकी है। इनमें से छह मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 1986 में एक मैच ड्रॉ हुआ था। छह में से तीन बार तो भारत को पारी से हार का सामना करना पड़ा है, जबकि बाकी तीन हार 132 रन, आठ विकेट और 31 रन के अंतर से हुई है। 2018 में मिली हार ही एकमात्र ऐसी हार थी, जहां भारत के पास जीत का मौका था। इसके अलावा बाकी मैचों में इंग्लैंड पूरी तरह भारत पर हावी रहा है।

टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं एंडरसन
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 133 विकेट निकाले हैं। वहीं, भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के 88 विकेट निकाले हैं। इस मैच में भी एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। हालांकि, अश्विन को पिच से मदद नहीं मिलेगी और एंडरसन की तुलना में वो कम प्रभावी हो सकते हैं।

इंग्लैंड के वनडे और टी-20 कप्तान बने बटलर
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने नए वनडे और टी-20 कप्तान के नाम का ऐलान किया है। सीमित ओवरों में जोस बटलर को नया कप्तान नियुक्त किया गया है। बटलर पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन की जगह लेंगे। मोर्गन ने खराब फॉर्म के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 31 साल के बटलर 2015 से टीम के उपकप्तान थे। बटलर की कप्तानी की पहली परीक्षा भारत के खिलाफ होगी। सात जुलाई से दोनों देशों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। उसके बाद 12 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज होगी। बटलर का असली टेस्ट इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान होगा। उस समय उनकी कप्तानी को सबसे ज्यादा परखा जाएगा।

हेलमेट में कैमरा लगाकर क्यों मैदान पर उतरेंगे ओली पोप?
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी और पांचवां मैच एजबेस्टन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप हेलमेट में कैमरा लगाकर फील्डिंग कर रहे हैं। आईसीसी ने भी उन्हें ऐसा करने की अनुमति दे दी है। यह पहला मौका होगा, जब कोई क्रिकेटर अपने हेलमेट में कैमरा लगाकर मैदान पर उतरेगा। पोप मैच के दौरान जब शॉर्ट लेग या ऐसी ही किसी करीबी पोजीशन में फील्डिंग करेंगे तो हेलमेट पहनेंगे, जिसमें कैमरा लगा होगा। इंग्लैंड में मैच का प्रसारण करने वाले चैनल स्काइस्पोर्ट्स का यह नया प्रयोग है। इसके जरिए दर्शकों को यह दिखाने की कोशिश की जाएगी कि बल्लेबाज के पास खड़े होकर फील्डिंग करना कितना मुश्किल होता है। गेंद किस गति से आती है और फील्डर के पास कैच पकड़ने के लिए कितना कम समय होता है। आईसीसी और ईसीबी ने भी इसके लिए इजाजत दे दी है।

सफल रही राहुल की सर्जरी
केएल राहुल ने जर्मनी में सर्जरी कराने के बाद अपनी तस्वीर शेयर की है। इसके साथ ही लिखा है कि उनकी सर्जरी सफल रही है। अब उनकी वापसी का सफर शुरू होगा। राहुल के साथ उनकी गर्लफ्रेंड अथिया शेट्टी भी जर्मनी में हैं और सर्जरी के दौरान उनकी मदद कर रही हैं। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले राहुल चोटिल हो गए थे और पूरी सीरीज से बाहर हो गए थे। अब उनकी सर्जरी हो चुकी है और वो टीम में वापसी के लिए अभ्यास शुरू करेंगे। राहुल को ग्रोइन इंजरी हुई थी।

चार गेंद में निपट गया मैच
ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने का रास्ता मजबूत कर लिया है। उसने श्रीलंका को गॉल टेस्ट में 10 विकेट से हराया। होम ग्राउंड पर श्रीलंका की यह सबसे शर्मनाक टेस्ट हार में से एक है। मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया और दूसरी पारी में तो ऑस्ट्रेलिया ने महज चार गेंद पर ही मैच निपटा दिया। कैमरोन ग्रीन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 212 रन बनाए थे। पहली पारी में नाथन लियोन ने पांच जबकि मिचेल स्वेप्सन ने तीन विकेट लिए थे। श्रीलंका की ओर से पहली पारी में निरोशन डिकवेला ने सबसे ज्यादा 58 रनों का योगदान दिया था।

नीरज ने तोड़ा एक और रेकॉर्ड
टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा एक के बाद एक रेकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। हाल ही में हुए पावो नूरमी एथलेटिक्स मीट में रजत पदक जीतने और राष्ट्रीय रेकॉर्ड स्थापित करने के बाद उन्होंने एक बार फिर से 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाया है। साथ ही उन्होंने डायमंड लीग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

आने वाले दिनों में खेले जाने वाले मैच

- टेस्ट सीरीज के बाद अब वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच टी-20 सीरीज की शुरुआत होने वाली है। आज टी-20 का पहला मैच खेला जाना है। वेस्टइंडीज की तरफ से निकोलस पूरन टीम के कप्तान बनाए गए हैं। टी-20 सीरीज में रोवमेन पॉवेल तो वनडे में शाई होप टीम की उप कप्तानी संभालेंगे। वहीं, वनडे सीरीज की शुरुआत 10 जुलाई से गुयाना में होगी।

- आने वाले दिनों में भारतीय टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। इस दौरे पर टीम इंडिया 22 जुलाई से सात अगस्त के बीच तीन वनडे और पांच टी-20 मैच खेलेगी। भारत का इंग्लैंड दौरा 17 जुलाई को समाप्त होगा। उसके बाद खिलाड़ी सीधे वेस्टइंडीज के लिए रवाना होंगे। वनडे सीरीज के सभी मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्विंस पार्क ओवल में खेले जाएंगे। तीन टी-20 मैचों में पहले मुकाबले की मेजबानी पोर्ट ऑफ स्पेन के ब्रायन लारा स्टेडियम को मिली है।

- वर्ल्ड हॉकी की शीर्ष 16 महिला टीमें एफआईएच वर्ल्ड कप खिताब के लिए शुक्रवार से चुनौती पेश कर रही हैं। इसमें आठ बार के विजेता नीदरलैंड की निगाहें खिताबी हैट्रिक पर टिकी होंगी, जबकि भारत पहली बार खिताब जीतने के इरादे से उतरा है। स्पेन के साथ एक से 17 जुलाई तक होने वाले टूर्नामेंट की सह मेजबानी करने वाला गत चैंपियन नीदरलैंड महिला हॉकी में सबसे अधिक दबदबा बनाने वाली टीम है और उसने आठ बार खिताब जीता है जबकि चार बार उप विजेता रहा।

- ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 8 जुलाई से शुरू होगा। पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीतकर 1-0 से लीड बना ली है।

जब महज 25 रन पर आउट हो गई पूरी कैरेबियाई टीम
वैसे तो क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बनते हैं और फिर टूट भी जाते हैं। कुछ ही ऐसे होते हैं जो हमेशा के लिए याद रह जाते हैं। इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो जिस टीम द्वारा खराब खेल के कारण बनते हैं, वह कभी इसे याद नहीं करना चाहती। ऐसा ही हुआ वेस्टइंडीज टीम के साथ 2 जुलाई को। 53 साल पहले आज ही के दिन वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम के नाम एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। उसकी पूरी पारी महज 25 रन पर ऑलआउट हो गई थी। बेशक 1969 की वेस्टइंडीज की टीम 1979 की वेस्टइंडीज जितनी मजबूत नहीं थी, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ तो उसे कमजोर नहीं आंका जा सकता था। पर इसे आयरलैंड की किस्मत कहिए या फिर कुछ और 2 जुलाई 1969 को लंदनडेरी पर दर्शकों ने जो देखा वह कमाल था। हालांकि, यह मैच टेस्ट फॉर्मेट की तरह खेला तो गया, लेकिन टेस्ट रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हुआ।

बताते चलें कि यह मैच सिओन मिल्स में खेला गया था, जो एक दिन के लिए निर्धारित दो पारियों का मुकाबला था। यानी एक टीम दो पारियां खेलेगी। हालांकि, मुकाबले की शुरुआत से पहले ही एक समझौता हुआ था कि यदि दोनों पारियां पूरी नहीं होती हैं, तो विजेता पहली पारी के आधार पर चुना जाएगा। वेस्टइंडीज ने अपने मैनेजर क्लाइड वालकॉट तक को प्लेइंग-इलेवन में शामिल किया था, लेकिन उसकी पहली पारी मात्र 25 रन पर सिमट गई। उसने आयरलैंड के खिलाफ एक आसान मैच की उम्मीद की होगी, लेकिन दिन खराब था और कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सका। बेसिल की कप्तानी वाली विंडीज टीम का पहला विकेट 1 रन पर गिरा, दूसरा भी इसी स्कोर पर, तीसरा विकेट 3 रन पर, चौथा और पांचवां विकेट 6 के टीम स्कोर पर गिरा। सबसे बड़ी साझेदारी जो बनी वह 11 रन की थी, जो अंतिम विकेट के लिए बनी।

आयरलैंड के कप्तान डगलस गुडविन ने 6 रन देकर 5 विकेट झटके और एलेक ओ रिऑर्डन ने 18 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। खास बात यह रही कि इन दोनों के अलावा किसी खिलाड़ी ने गेंदबाजी ही नहीं की। आयरिश टीम की शुरुआत खराब रही लेकिन उसने 2 विकेट खोने से पहले ही 30 रन बना लिए। आयरलैंड ने 8 विकेट पर 125 रन बनाकर पारी घोषित की। वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 34 ओवर का खेल खेला और 4 विकेट खोकर 78 रन बनाए। यदि टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे कम स्कोर की बात करें तो यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है, जिसे इंग्लैंड ने ऑकलैंड में खेले गए टेस्ट मैच में 26 रन पर ढेर कर दिया था।

अब चलते हैं उस सेक्शन की ओर, जहां बताएंगे इस सप्ताह किस खिलाड़ी का है जन्मदिन

आज इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट का जन्मदिन है। कैथरीन को धाकड़ गेंदबाजों की श्रेणी में रखा जाता है। वह इंग्लैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। हालांकि, हाल ही में अपनी शादी को लेकर कैथरीन चर्चा में रहीं। उन्होंने इंग्लैंड की ही महिला क्रिकेटर नट साइवर से शादी रचाई। दोनों खिलाड़ी 'होम ऑफ क्रिकेट' लॉर्ड्स में 2017 इंग्लैंड महिला विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थीं। 2017-18 में इस कपल ने रिलेशनशिप में होने की अधिकारिक घोषणा की थी, दोनों ही क्रिकेटर्स 2020 में शादी करना चाहती थी मगर कोरोना वायरल महामारी के चलते दो साल बाद अब इन दोनों ने शादी की।

2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाली कैथरीन ब्रैंट ने अपने 17 साल से अधिक के करियर में कुल 14 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 21.52 की औसत से 51 विकेट अपने नाम किए। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 69 रन देकर छह विकेट और एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 111 रन देकर नौ विकेट लेना रहा। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने तीन बार पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा भी किया। ब्रंट ने अपना आखिरी टेस्ट एशेज 2022 में खेला था और इस मैच में भी उन्होंने पारी में पांच विकेट लिए थे।

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved