यह आलेख क्यों पढ़ें?

  • लड़की का सेक्शुअल पास्ट परेशान क्यों करता है?
  • किसी महिला के शरीर पर क्यों हक़ जमाता है समाज?
  • स्त्री की पवित्रता वाले ढकोसले से कैसे निकलें बाहर?
  • गर्लफ्रेंड का अतीत परेशान कर रहा है तो क्या करें?

यह भी सुनें या पढ़ें : क्या पुरुषों के भाग्य में लिखी है सेक्स से निराशा
यह भी सुनें या पढ़ें : औरतों के लिए सेक्स क्या होता है, मर्द जानें


हमारे समाज में एक औरत का ज़िस्म सिर्फ उसका नहीं बल्कि उसके पति, उसके परिवार और कभी-कभी पूरी सोसायटी का होता है। हर कोई अपना हक़ समझता है उस पर। मेरी बातों से आप ज़रूर पशोपेश में होंगे। एक वाकया है। हाल ही में मैंने साइकॉलजी का एक सर्टिफिकेट कोर्स जॉइन किया था। इस कोर्स में मेरे सहपाठी कॉलेज के स्टूडेंट्स थे। उनमें एक मुस्लिम युवती भी थी। सगाई हो चुकी थी उसकी। मेरी इन सभी से अच्छी तरह बात होती। लेकिन, प्रफेशनल जिम्मेदारियों के चलते मेरे लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो रहा था, तो मैंने कोर्स बीच में ही छोड़ दिया। हालांकि इसके बाद भी कई स्टूडेंट्स टच में बन रहे, बात होती रही। वहां की एक लड़की ने कुछ दिनों पहले मुझसे कहा, 'मैम, आपको पता है, अभी एक लड़के ने नरगिस से हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया। नरगिस ने उसका हाथ झटक दिया। वह कहती है कि मेरे शरीर पर सिर्फ मेरे शौहर का हक़ है।'

उस लड़की का मना करना बिल्कुल ग़लत नहीं था, लेकिन उसने जो दलील दी, वह बेतुकी है। लड़की के शरीर पर किसी और का हक़ नहीं, बल्कि उसका ख़ुद का होता है। लेकिन, यह संकीर्ण मानसिकता सिर्फ उस स्टूडेंट की नहीं, कई सारे मर्दों की भी होती है। मेरे एक मित्र का सहकर्मी था, इसी मानसिकता का मारा। उसका रिश्ता एक लड़की से तय हुआ। लड़की ईमानदार थी, तो उसने अपनी कोई बात राज़ नहीं रखी। बता दिया कि उसका एक अतीत था, एक लड़के के साथ रिश्ता था और उनके बीच शारीरिक संबंध भी बने थे।

Girlfriend's Sexual Past

यह बात पता चलते ही मेरे मित्र के सहकर्मी के होश गुम हो गए। सिर चकराने लगा उसका। जिस लड़की को उसने शादी के लिए पसंद किया था, अब वही अपने अतीत के कारण गंदी लगने लगी। यहां तक कि वह लड़का मन में ख्याल लाने लगा कि उसकी मंगेतर ने अपने एक्स बॉयफ्रेंड के साथ बिस्तर पर क्या-क्या किया होगा? उसे लड़की की ईमानदारी नहीं दिखी, जिसने सच कहने की हिम्मत की। लड़की का कहना था कि वह किसी झूठ की बुनियाद पर रिश्ता नहीं रखना चाहती थी, इसलिए सच बताया। लेकिन, लड़का इस चीज़ को स्वीकार नहीं कर पा रहा था। उसका सपना था कि उसकी पत्नी अनछुई हो।

ऐसा क्यों है कि एक लड़की का बीता हुआ अतीत उसके आज में दखल दे देता है? रिलेशनशिप में सबकुछ बिल्कुल ठीक है, लेकिन फिर भी आप एक बात से परेशान हैं और वह बात है आपके साथी का 'सेक्शुअल पास्ट'। जब आपको किसी से प्यार होता है, तो उस वक़्त आप सिर्फ उसके व्यवहार, आदतों जैसी कई वजहों से अपना दिल दे बैठते हैं। शुरुआत में आपको अपनी गर्लफ्रेंड में शायद ही कोई कमी नज़र आती हो। लेकिन, जैसे-जैसे एक दूसरे को जानने और समझने लगते हैं, कई चीज़ें सामने आती हैं। इसी जानने और समझने के प्रोसेस में जब आपको उसके पास्ट सेक्शुअल रिलेशनशिप के बारे में पता चलता है, तो आप विचलित हो जाते हैं। अचानक से किसी भी समय दिमाग में गर्लफ्रेंड का सेक्शुअल पास्ट घूमने लगता है और आपके मन में यह बात हमेशा खटकती रहती है।

हमारे भारतीय समाज में सेक्स को लेकर काफी रूढ़िवादी सोच है। अक्सर अरेंज मैरिज के लिए परिवार एक ऐसी लड़की की तलाश में होता है, जो 'अनछुई' हो, जिसने कभी भी किसी लड़के के साथ सेक्स न किया हो। उनके लिए यही एक 'संस्कारी' और 'अच्छी' लड़की की परिभाषा होती है। लेकिन, यह बात आपको भी पता है कि किसी की सेक्शुअल हिस्ट्री से उसके अच्छे या बुरे होने का फैसला नहीं किया जा सकता। अगर हम दूसरा पहलू देखें, तो एक लड़के की शादी के लिए यह 'अनछुआ' वाला नियम नहीं होता। लड़के के सेक्शुअल पास्ट से इस समाज को कोई फर्क नहीं पड़ता। समाज का यह दोहरा नियम क्यों?

Girlfriend's Sexual Past

अगर आपके मन में इस बात का मलाल है कि आपकी गर्लफ्रेंड वर्जिन नहीं है, वह पहले किसी और के साथ इंटिमेट हुई है, तो ऐसी बेतुकी बातें अपने दिमाग से निकाल दीजिए। 'वर्जिनटी' एक ऐसा बेसलेस टर्म है, जो हम सबने ख़ुद बनाया है। रिलेशनशिप में वर्जिन न होने का मतलब यह नहीं कि वह लड़की लॉयल नहीं है या उसकी पवित्रता ख़त्म हो गयी। पवित्रता सिर्फ 'तन' से नहीं होती। अगर वह आपके साथ अच्छा बर्ताव करती है, अभी आपके साथ उसका एक अच्छा सेक्शुअल और इमोशनल रिश्ता है, तो ये अच्छी बात है। प्योरिटी और वर्जिनिटी जैसी बातों को सोचने में अपना समय खराब न करें। किसी महिला का शरीर कोई टिशू पेपर नहीं है, जो एक बार इस्तेमाल करने के बाद शुद्ध या पवित्र या साफ़ नहीं रहता।

अगर आपको अपनी गर्लफ्रेंड के सेक्शुअल पास्ट से दिक्कत है, तो इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है 'मैं' वाला बर्ताव। मतलब, अगर आपका किसी के साथ सेक्शुअल पास्ट था, आप इससे पहले किसी और रिलेशनशिप में थे, तो कोई बड़ी बात नहीं, आपके लिए यह नॉर्मल है। लेकिन, अगर एक लड़की का पहले किसी लड़के के साथ सेक्शुअल रिलेशन रहा है, तो यह बात आपको परेशान करती है। आप किसी भी विषय में कुछ सोचने से पहले एक बार ख़ुद को उसकी जगह रखकर देखें। अगर ख़ुद के लिए आपको वह चीज़ ग़लत नहीं लगती, तो दूसरे के लिए भी उसे ग़लत न समझें।

आपके मन में सवाल आता होगा कि 'मैं अपनी गर्लफ्रेंड के इस सेक्शुअल पास्ट को कैसे भूलूं?' इसका जवाब मैं देती हूं। आपको उसका सेक्शुअल पास्ट भूलना नहीं है, बल्कि उसे स्वीकार करना है। हर इंसान की जीवन में इच्छाएं होती हैं, जिसे पूरा करने पर ख़ुशी मिलती है। अक्सर हमें इस बात का अंदाज़ा नहीं होता कि हम आज जिसके साथ वक़्त बिता रहे हैं, जिससे इतना प्यार कर रहे हैं, वह इंसान कल हमारे लिए अजनबी के बराबर हो जाएगा। इसलिए मेरी सबसे पहली सलाह यह है कि अपनी गर्लफ्रेंड के सेक्शुअल पास्ट को एक 'पास्ट' यानी बीते हुए दिनों के रूप में स्वीकार करें और आगे बढ़ जाएं। वह पहले भले ही किसी और के साथ थी, लेकिन अब आपसे प्यार करती है।

Girlfriend's Sexual Past

इस बात में आप एक अच्छा पहलू भी देख सकते हैं, सकारात्मक नज़रिया। किसी ऐसे व्यक्ति को डेट करना, जिसके पास सेक्शुअल एक्सपीरियंस है, इसका मतलब यह हो सकता है कि वह सेक्स में बेहतर है। आप अपने आपको लकी समझें कि ऐसी पार्टनर मिली है, जिसे अच्छे से सेक्स करना आता है। ऐसी लड़की आपकी सेक्शुअल डिजायर को ज़्यादा अच्छे से पूरा कर सकती है।

और सबसे अहम बात। आप हों या आपकी गर्लफ्रेंड, हर व्यक्ति का अपने शरीर पर अधिकार है। आप अपने शरीर के साथ जो करना चाहें, कर सकते हैं। अपने शरीर के मालिक आप ही हैं। चाहे आप मास्टरबेट करें या किसी के साथ फिज़िकल रिलेशन बनाएं, यह आपकी चॉइस होती है। आप किसी और के शरीर पर अपना पहला हक़ नहीं जता सकते। अगर आपकी गर्लफ्रेंड का पहले किसी के साथ सेक्शुअल रिश्ता रहा है, तो यह उसकी चॉइस थी, जिसे आप बदल नहीं सकते। आज आपके साथ उसका सेक्शुअल रिश्ता है, यह भी उसकी चॉइस है और इसमें आपकी मर्ज़ी भी शामिल है।

अगर इन बातों पर सोचने के बाद भी आपके मन से यह सेक्शुअल पास्ट वाली हिचक दूर नहीं होती, तो आखिरी रास्ता है 'बात करना'। बातचीत से बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है। बात करने से रिश्तों में पनप रहा कन्फ्यूजन दूर होता है। इसलिए अपनी गर्लफ्रेंड से इस बारे में बात करें और उसे अपने मन की यह समस्या बताएं। अगर आप उससे प्यार करते हैं और वह आपसे, तो यह एक हेल्दी डिसकशन होगा। ऐसा करने से आपके दिल का बोझ हल्का होगा। मुझे उम्मीद है कि अपनी गर्लफ्रेंड का जवाब सुनने के बाद आपके मन से यह हिचक ख़त्म हो जाएगी। अगर इतना कुछ करने के बाद भी आपके दिलों-दिमाग से फिज़िकल रिलेशन वाली बात नहीं जाती, तो आपको काउंसिलिंग की ज़रूरत है।

आवाज़ : बबीता जैन


Web Title:

can a girl tell honestly about her past physical relationships to her future husband | judging a woman on her past | how to accept the past of your partner | girlfriend regrets her past | Podcast on Sex Education in Hindi

(Hindi podcast on Navbharat Gold)

आलेख रेट करें

आज ही न्यूजलेटर और नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब करें

हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

Copyright @2022 BCCL. All Rights Reserved